पीपीएफएएस म्यूचुअल फंड (PPFAS Mutual Fund) ने पेश किया टैक्स सेवर फंड

पीपीएफएएस म्यूचुअल फंड ने पराग पारिख टैक्स सेवर फंड (Parag Parikh Tax Saver Fund) नाम से एक ओपन एंडेड यानी खुली अवधि वाली योजना आरंभ की है।

निवेशकों को कर-बचत (Tax Saving) के मोर्चे पर राहत देने के साथ ही इस योजना का उद्देश्य इक्विटी और इक्विटी केंद्रित प्रतिभूतियों के विविधीकृत पोर्टफोलिओ का निर्माण कर लंबी अवधि में संपदा सृजन करना है। यह ऐसा विविधीकृत इक्विटी फंड (Diversified Equity Fund) होगा, जो अपनी पूँजी का कम-से-कम 80% हिस्सा भारतीय इक्विटी में लगायेगा। इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) श्रेणी के इस फंड ने निफ्टी 500 टीआरआई को अपना बेंचमार्क बनाया है।
इसके नये फंड ऑफर (NFO) में निवेश के इच्छुक लोग इस फंड में न्यूनतम 500 रुपये से और इसके बाद 500 रुपये के गुणकों में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इस फंड में न तो कोई एंट्री लोड लगेगा, न ही एक्जिट लोड। चूँकि पीपीएफएएस की यह योजना ईएलएसएस श्रेणी की है, ऐसे में यूनिटों के आवंटन के तीन साल तक उनका विमोचन (रिडेंपशन) नहीं किया जा सकता। यह योजना केवल ग्रोथ विकल्प में उपलब्ध है। इसके अलावा निवेशक अपनी सुविधा के हिसाब से डायरेक्ट या रेगुलर जो विकल्प चाहें उसका चुनाव कर सकते हैं।
यह योजना उन निवेशकों के लिए बेहतर है, जो इक्विटी में निवेश करना चाहते हैं, जिनका नजरिया कम-से-कम तीन साल का है और वे कर बचाने के साथ ही साथ संपदा सृजन भी करना चाहते हैं। यह योजना 4 जुलाई 2019 को आरंभ हो कर 18 जुलाई 2019 को बंद हो रही है। इसके बाद 26 जुलाई 2019 से इस योजना के यूनिट लगातार खरीद-बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। (शेयर मंथन, 10 जुलाई 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"