शेयर मंथन में खोजें

एनएबीएच मानकों से प्रमाणित हो निजी अस्पतालों का वर्गीकरण : फिक्की (FIICI)

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने केंद्र सरकार द्वारा निजी अस्पतालों में इलाज के लिए मूल्य निर्धारित करने के फैसले का स्वागत किया।

फिक्की के मुताबिक भारतीय स्वास्थ्य क्षेत्र में इलाज तक सुलभ पहुँच, उसका खर्च उठाने की क्षमता और गुणवत्ता तीन ऐसे मुद्दे हैं, जो इस क्षेत्र में निरंतर बढ़ते ही जा रहे हैं। फिक्की ने निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधाओं में कमी और मनमानी फीस उगाही पर भी चिंता व्यक्त की है। फिक्की ने अस्पतालों की आधिकारिक मान्यता को आवश्यक बताया और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रत्यापन बोर्ड (एनएबीएच) के मानकों के तहत अस्पतालों के वर्गीकरण को प्रत्यायन देने की अपील भी की। 
गौरतलब है कि निजी अस्पतालों में पारदर्शिता लाने और देश के आम नागरिक को महँगे इलाज खर्च से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों में प्रत्येक चिकित्सा के लिए एक निर्धारित शुल्क तय करने का फैसला किया है।  इस फैसले के तहत निजी अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं के अनुसार उन्हें अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया जायेगा और उन्हीं श्रेणियों के अनुरूप ही इलाज के शुल्क तय किये जायेंगे। (शेयर मंथन, 09 अक्टूबर 2012)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"