शेयर मंथन में खोजें

अंतरिम बजट : उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में कमी

वित्त मंत्री पलनिअप्पन चिदंबरम (P Chidambaram) ने करों और शुल्कों में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है, लेकिन कुछ खास क्षेत्रों के लिए उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में कमी की है।

उन्होंने वाहन (Auto) क्षेत्र, पूँजीगत वस्तुओं (Capital Goods) और टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं (Consumer Durables) के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती की है। पूँजीगत वस्तुओं और टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं पर उत्पाद शुल्क को 12% से घटा कर 10% किया गया है। 

वहीं वाहन क्षेत्र में छोटी कारों पर उत्पाद शुल्क 12% से घटा कर 8% कर दिया गया है। साथ ही बड़ी गाड़ियों पर भी राहत दी गयी है। बड़ी और मँझोली कारों पर उत्पाद शुल्क 30% से घटा कर 20% रखा गया है। वहीं स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) पर शुल्क को 30% से घटा कर 24% किया गया है। दोपहिया वाहनों पर उत्पाद शुल्क भी घटा कर 8% रखा गया है।

वित्त मंत्री ने इससे पहले ही संकेत दिया था कि वे उत्पाद शुल्कों और सेवा कर (Service Tax) में कुछ फेरबदल कर सकते हैं। लेकिन वे ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं रख सकते थे जिसके लिए कानून में संशोधन की जरूरत हो। वित्त मंत्री ने सेवा कर की दर में कोई बदलाव नहीं किया है।

अंतरिम बजट पेश होने के बाद वाहन क्षेत्र के ज्यादातर शेयरों में मजबूती दिख रही है। लगभग 12 बजे टीवीएस मोटर्स में 2.8%, एस्कॉर्ट्स में 2.7%, हीरो मोटोकॉर्प में 1.8%, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा में 1% और मारुति सुजुकी में 0.7% की बढ़त है। हालाँकि दूसरी ओर अशोक लेलैंड में 3.9% और टाटा मोटर्स में 0.4% की गिरावट है। इसका कारण यह है कि व्यावसायिक वाहनों पर उत्पाद शुल्क में कमी नहीं की गयी है। (शेयर मंथन, 17 फरवरी 2014)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"