शेयर मंथन में खोजें

अर्थव्यवस्था सुधरने से कंप्यूटर बिक्री में रिकॉर्ड उछाल

जुलाई-सितंबर 2009 में कंप्यूटरों की बिक्री में रिकॉर्ड 24% की तिमाही-दर-तिमाही बढ़ोतरी हुई है।

यह न केवल इस क्षेत्र की स्थिति सँभलने का साफ संकेत है, बल्कि अर्थव्यवस्था और उपभोक्ताओं के बदलते मिजाज का भी आइना है। आईडीसी इंडिया की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इस तिमाही में करीब 22 लाख कंप्यूटर बेचे गये। इस बढ़त में सबसे बड़ा योगदान नोटबुक बिक्री का रहा। हालाँकि, अगर साल-दर-साल तुलना करें, तो पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले कंप्यूटरों की बिक्री 3.1% घटी ही है। साल-दर-साल डेस्कटॉप की तिमाही बिक्री 6.7% घटी जबकि नोटबुक की बिक्री 5.2% बढ़ी।
दरअसल जुलाई-सितंबर 2008 में कुल 22.59 लाख कंप्यूटरों की जबरदस्त बिक्री हुई थी। लेकिन उसके ठीक बाद अगली तिमाही में कंप्यूटर बाजार को तगड़ा झटका लगा था। अक्टूबर-दिसंबर 2008 में केवल 15.60 लाख कंप्यूटरों की बिक्री हुई थी। इस तीखी गिरावट के बाद कंप्यूटर की बिक्री में लगातार पिछली तीन तिमाहियों से सुधार दिख रहा है।
आईडीसी के मुताबिक जुलाई-सितंबर 2009 में कंप्यूटर बिक्री में उछाल उपभोक्ताओं में विश्वास लौटने की वजह से आयी है। आईडीसी इंडिया के कंट्री मैनेजर कपिल देव सिंह का कहना है कि उपभोक्ताओं का भरोसा फिर से लौटता दिख रहा है, जिसकी झलक हाल के त्योहारी मौसम में बढ़ी हुई मांग के रूप में मिली। इस तिमाही में उपभोक्ता श्रेणी के कंप्यूटरों (कंज्यूमर पीसी) की बिक्री ठीक पिछली तिमाही के मुकाबले 28% बढ़ी।
कारोबारी श्रेणी के कंप्यूटरों (कमर्शियल पीसी) की बिक्री भी कमजोर नहीं कही जा सकती। इसमें तिमाही-दर-तिमाही 21% बढ़ोतरी हुई। इस श्रेणी के तकरीबन सभी हिस्सों में बिक्री सुधरी। हालाँकि इस तिमाही में भी सरकारी खरीद ने कारोबारी कंप्यूटरों की बिक्री को सबसे ज्यादा सहारा दिया, लेकिन निजी क्षेत्र की ओर से खरीदारी भी सुधरी है। आईडीसी इंडिया के मुख्य विश्लेषक सुमंत मुखर्जी के मुताबिक अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ-साथ कारोबारी कंप्यूटरों की बिक्री में भी धीरे-धीरे सुधार की उम्मीद की जा सकती है।
कंप्यूटर बाजार में हो रहे इस सुधार में बड़ा योगदान नोटबुक कंप्यूटरों का है। बीती तिमाही में पहली बार कुल 7 लाख नोटबुक की बिक्री हुई है। ठीक पिछली तिमाही के मुकाबले नोटबुक की बिक्री में 46.4% की उछाल आयी। डेस्कटॉप कंप्यूटर की बिक्री जुलाई-सितंबर 2009 के दौरान 14.58 लाख रही, जो ठीक पिछली तिमाही के मुकाबले 15.2% ज्यादा है। हालाँकि अब भी कंप्यूटरों की कुल बिक्री में डेस्कटॉप कंप्यूटरों का हिस्सा लगभग दो तिहाई है।
नोटबुक कंप्यूटरों में हाल में मिनी नोटबुक ने ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर काफी खींचा है। लगभग 17,000 रुपये से 25,000 रुपये की कीमत पर मिल रहे छोटे आकार वाले इन नोटबुक कंप्यूटरों के बारे आईडीसी का कहना है कि इस श्रेणी को अभी प्रोसेसिंग क्षमता और ग्राफिक्स दिखाने की क्षमता के लिहाज से और विकसित होने की जरूरत है। तभी ये छोटे नोटबुक कंप्यूटर मुख्यधारा के नोटबुक कंप्यूटरों से प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे। ग्राहक इस श्रेणी को ज्यादा अपना सकें, इसके लिए आने वाली तिमाहियों में इस श्रेणी को तकनीकी रूप से बेहतर बनाने की जरूरत होगी।
बाजार हिस्सेदारी के मामले में ह्यूलेट पैकर्ड (एचपी) ने अपनी बढ़त कायम रखी है। इसने बीती तिमाही में सबसे ज्यादा कंप्यूटर बेचे। कुल बिक्री में 17.1% हिस्सेदारी एचपी की रही। डेल (11.3%) दूसरे और एसर (11.1%) तीसरे स्थान पर रहीं।
डेस्कटॉप कंप्यूटर की बिक्री में भी एचपी (12.2%) पहले स्थान पर रही।। एचसीएल दूसरे और एसर तीसरे स्थान पर रहीं। नोटबुक बिक्री में भी एचपी (27%) अव्वल रही। इस श्रेणी में डेल दूसरे और एसर तीसरे क्रम पर रहीं।

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"