शेयर मंथन में खोजें

PKH Ventures ने रद्द किया आईपीओ, साल का दूसरा सार्वजनिक निर्गम वापस

पीकेएच वेंचर्स (PKH Ventures Ltd) ने निवेशकों की कमजोर प्रतिक्रिया का हवाला देते हुए अंतिम दिन अपने सार्वजनिक निर्गम (IPO) को वापस लेने का फैसला किया है। इस कदम से यह इस साल वापस लिया जाने वाला दूसरा सार्वजनिक निर्गम बन गया है। आईपीओ को कुल पेशकश आकार के केवल 65% के लिए बोली मिली।

इससे पहले मार्च 2023 में अडानी एंटरप्राइजेज ने 20,000 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू को खत्म कर दिया था, जबकि इस इश्यू को संस्थागत निवेशकों और हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स से पर्याप्त बोली मिली थी। हालाँकि निवेशकों की खराब दिलचस्पी के कारण मेनबोर्ड आईपीओ वापस लेने का यह पहला उदाहरण नहीं है। इससे पहले एंटनी वेस्ट हैंडलिंग सेल लिमिटेड और दिनेश इंजीनियर्स लिमिटेड भी अपना आईपीओ रद्द कर चुके हैं।

पीकेएच वेंचर्स के लिए निकासी तब हुई जब कई विश्लेषकों ने बढ़ते कर्ज के ढेर और घटते राजस्व के कारण इस मुद्दे से बचने की सिफारिश की। मसौदा दस्तावेजों के अनुसार, 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त नौ महीनों में ऋण काफी बढ़कर 74.8 करोड़ रुपये हो गया है। एक साल पहले 48.60 करोड़ रुपये पोस्ट किए गए थे, जबकि पिछले तीन वर्षों में राजस्व में गिरावट देखी गई है। कंपनी ने अभी तक मार्च तिमाही और वित्त वर्ष 2023 की आय की रिपोर्ट नहीं की है।

अपने प्रस्ताव दस्तावेज में, कंपनी ने कहा था कि इसका उद्देश्य निर्माण और विकास वर्टिकल के भीतर नए क्षेत्रों में विविधीकरण के माध्यम से अपनी वित्तीय और तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाना है। यह रणनीतिक कदम कंपनी को भविष्य की बड़ी परियोजनाओं के लिए अर्हता प्राप्त करने और परियोजना निष्पादन में अपनी विशेषज्ञता का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सक्षम करेगा।

इसके अतिरिक्त, पीकेएच वेंचर्स की सहायक कंपनी, गरुड़ अर्बन रेमेडीज लिमिटेड की राजस्थान के जालौर जिले में एक कृषि प्रसंस्करण क्लस्टर स्थापित करने की योजना थी।

(शेयर मंथन, 05 जुलाई 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"