शेयर मंथन में खोजें

मारुति में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की हिस्सेदारी बढ़कर 58.28% होगी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने घोषणा की है कि गुजरात संयंत्र की बिक्री के बाद कंपनी में जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (Suzuki Motor Corporation) की हिस्सेदारी करीब 1.8% बढ़ जाएगी।

भार्गव ने बताया कि सुजुकी मोटर की हिस्सेदारी मौजूदा 56.48% से बढ़कर 58.28% होने की संभावना है। 30 जून के मूल्यांकन के आधार पर लगभग 4% शेयरों को मंदित किया जाएगा। एजीएम की तारीख तय होने के बाद ही पता चल पाएगा कि हिस्सेदारी कितनी कम की जाएगी।

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के निदेशक मंडल ने 8 अगस्त को हुई अपनी बैठक में यात्री वाहन बाजार की अग्रणी कंपनी के लिए सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (एसएमसी) की 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने का रास्ता साफ कर दिया है। बोर्ड ने एसएमजी के साथ अनुबंध विनिर्माण समझौते को समाप्त करने को भी मंजूरी दे दी है।

इस इक्विटी सौदे के पूरा होने के बाद एसएमजी मारुति सुजुकी इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन जाएगी। कंपनी के निदेशक मंडल ने उसी दिन हुई बैठक में एसएमजी में एसएमसी इक्विटी के अधिग्रहण के लिए दो विकल्पों का मूल्यांकन किया। निदेशक मंडल ने नकद भुगतान या तरजीही आवंटन के आधार पर एमएसआई शेयर जारी करने पर चर्चा की।

बयान में कहा गया है कि एमएसआई के लाभप्रदता, प्रति शेयर आय और शेयरधारकों को लाभांश भुगतान पर दोनों विकल्पों के प्रभाव पर 2031 तक प्रत्येक वर्ष विचार किया गया। आँकड़ों पर गौर करने के बाद निदेशक मंडल इस निष्कर्ष पर पहुँचा है कि एसएमसी को एमएसआई शेयर जारी कर एसएमजी शेयरों के अधिग्रहण का विकल्प स्पष्ट रूप से अल्पांश शेयरधारकों के साथ-साथ कंपनी दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

निदेशक मंडल ने एसएमसी को तरजीही आधार पर शेयर जारी करने के लिए बाद में होने वाली असाधारण आम बैठक (ईजीएम) में या डाक मतपत्र के माध्यम से अल्पांश शेयरधारकों की मंजूरी लेने को भी मंजूरी दे दी। बीएसई पर मारुति सुजुकी का शेयर 0.22% की तेजी के साथ 9,536.20 रुपये पर बंद हुआ।

(शेयर मंथन, 08 अगस्त 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"