शेयर मंथन में खोजें

Reliance Industries के निदेशक मंडल से नीता अंबानी का इस्तीफा, बच्चे ईशा, आकाश और अनंत अंबानी होंगे शामिल

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सोमवार (28 अगस्त) को हुई सालाना आम बैठक में कई अहम और बड़े फैसले लिये गये। इसमें कंपनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी की पत्नी और निदेश मंडल की सदस्य नीता अंबानी ने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद इनके बच्चों ईशा, अनंत और आकाश अंबानी के गैर कार्यकारी निदेशक बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल की सालाना आम बैठक से पहले हुई बैठक में ईशा और आकाश अंबानी के साथ-साथ अनंत अंबानी को कंपनी के गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दी गई। कंपनी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि शेयरधारकों की मंजूरी के बाद उनकी नियुक्ति उनके पद ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी मानी जायेगी।

हालाँकि नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष बनी रहेंगी। कंपनी के बयान में कहा गया है कि वे बोर्ड से इस्तीफा देने के उनके फैसले का सम्मान करते हैं। नीता अंबानी आरआईएल बोर्ड की सभी बैठकों में स्थायी आमंत्रित सदस्य के रूप में हिस्सा लेती रहेंगी।

पिछले साल, आरआईएल के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने आकाश अंबानी के लिए देश की प्रमुख मोबाइल कंपनी, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष बनने का मार्ग प्रशस्त किया। जियो इंफोकॉम जियो प्लेटफॉर्म्स की सहायक कंपनी है, जिसमें मेटा और गूगल की हिस्सेदारी है। मुकेश अंबानी अब भी जियो प्लेटफॉर्म के अध्यक्ष हैं।

ईशा अंबानी रिलायंस की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल, जबकि अनंत अंबानी नए ऊर्जा व्यवसाय की कमान संभालने के लिए चुने गये हैं। आकाश और ईशा रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के बोर्ड में हैं- कंपनी जो उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, खाद्य और किराना, फैशन, आभूषण, जूते और कपड़ों के साथ-साथ ऑनलाइन रिटेल उद्यम, जियोमार्ट - और डिजिटल शाखा जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (जेपीएल) की पेशकश करने वाले सुपरमार्केट का संचालन करती है।

(शेयर मंथन, 28 अगस्त 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"