शेयर मंथन में खोजें

दीपावली में रिकॉर्ड 3.75 लाख करोड़ रुपये का हुआ कारोबार : CAIT

दीपावली के त्योहार में भारत के खुदरा बाजारों में रिकॉर्ड 3.75 लाख करोड़ रुपये का अब तक कारोबार हुआ है। यह जानकारी अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (Confederation of All India Traders) ने दी है।

सीएआईटी ने कहा कि त्योहारों के इस मौसम में गोवर्धन पूजा, भाई दूज, छठ पूजा और तुलसी विवाह भी अभी आयेंगे। इससे अतिरिक्त 50,000 करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान है। इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल’ के आह्वान के बाद इस दीपावली पर खासतौर से भारतीय उत्पादों की खरीद और बिक्री उत्साहनीय है।

सीएआईटी के प्रधान सचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि दीपावली के त्योहारी मौसम में चीनी सामान के कारोबार में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की कमी आयी है। पिछले वर्षों में दीपावली के 70% त्योहारी बाजार पर चीनी सामानों का कब्जा रहता था। इस साल प्रधान मंत्री की स्थानीय सामान खरीदने की पहल ‘वोकल फॉर लोकल’ का व्यापक असर देखने को मिला। इसे कारोबारियों और खरीदारों से समान रूप से समर्थन मिला है।

सीएआईटी ने अपने 'भारतीय उत्पाद-सबका उस्ताद' (भारतीय उत्पाद सर्वोत्तम उत्पाद) अभियान की सफलता का भी जश्न मनाया, जिसे दिवाली को ‘वोकल फॉर लोकल’ बनाने के मोदी के आह्वान के अनुरूप तैयार किया गया था। इसने बताया कि उपभोक्ताओं ने त्योहारी खरीदारी के कुल बिक्री मूल्य का 13% भोजन और किराने पर, 9% आभूषणों पर, 12% कपड़ा और परिधानों पर, 4% मेवे, मिठाई और नमकीन पर, 3% घरेलू सजावट पर, 6% सौंदर्य प्रसाधनों पर, 8% इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल पर, पूजा सामग्री और पूजा सामग्री पर 3%, बर्तन और रसोई उपकरणों पर 3%, कन्फेक्शनरी और बेकरी पर 2%, उपहार वस्तुओं पर 8% और फर्निशिंग और फर्नीचर पर 4% खर्च किया।

(शेयर मंथन, 14 नवंबर 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"