शेयर मंथन बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

फिनटेक कंपनी स्पाइस मनी का ऐक्सिस बैंक के साथ करार

 फिनटेक कंपनी स्पाइस मनी ने निजी क्षेत्र की बैंक ऐक्सिस बैंक के साथ करार किया है। इस करार के तहत ग्रामीण नागरिकों के लिए अपने 'अधिकारी' नेटवर्क के जरिए तत्काल,जीरो बैलेंस बचत और चालू खाता खोलने की सुविधा मुहैया कराएगी।

 इस करार के तहत स्पाइस मनी का लक्ष्य शहरी और ग्रामीण इलाकों के बीच वित्तीय समावेशन के मौजूदा अंतर को कम या खत्म करना है। ग्रामीण जनता को उसके द्वार पर सभी जरूरी बैंकिंग सुविधाएं इस करार के तहत पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। फिनटेक फर्म स्पाइस मनी के फाउंडर दिलीप मोदी के मुताबिक इससे हजारों की संख्या में ग्रामीण वित्तीय तौर पर सशक्त बनेंगे। इस करार के तहत उठाए गए कदमों का असर बड़े स्तर पर दिखेगा।

आपको बता दें कि स्पाइस मनी नेटवर्क के तहत करीब 10 लाख 'अधिकारी' काम करते हैं। वहीं इन अधिकारियों के दायरे में करीब 18000 से ज्यादापिन कोड आते हैं जहां पर यह अपनी सुविधाएं मुहैय कराते हैं। इनका नेटवर्क करीब 700 जिले, 5000 ब्लॉक्स में करीब 10 करोड़ घरों में अपनी सुविधाएं देता है। भारतीय रिजर्व बैंक के तहत नियंत्रण वाली फिनटेक कंपनी ग्रामीण इलाकों में कई तरह की वित्तीय सेवाएं मुहैया कराती है जिसमें नकदी जमा और निकासी, इंश्योरेंस प्रीमियम, बिल भुगतान और लोन शामिल है। हाल ही में कंपनी सरकार की ओर से ई-कॉमर्स को बढ़ावा देने वाली प्लैटफॉर्म ओएनडीसी (ONDC) यानी ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स पर भी शामिल हुई है। इसके जरिए ग्रामीण इलाकों में छोटे कारोबारियों को सुविधा मुहैया कराएगी। ओएनडीसी में शामिल होने से स्पाइस मनी के अधिकारी अपने इलाकों में दूसरे छोटे कारोबारियों को भी सुविधा दे सकेंगे जिनके पास अपने उत्पादों को बेचने के लिए ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म नहीं है।

आपको बता दें कि ओएनडीसी का गठन वाणिज्य मंत्रालय ने पिछले साल दिसंबर में किया था। इसका मकसद डिजिटल कॉमर्स को बढ़ावा देना है। इसके जरिए देशभर में रिटेल ई-कॉमर्स को बढ़ावा देना है। स्पाइस मनी के मुताबिक देश की कुल अर्थव्यवस्था में ई-कॉमर्स की मौजूदा हिस्सेदारी केवल 8 फीसदी है। हालाकि ओएनडीसी की मदद से अगले 2 साल में इसके बढ़कर 25 फीसदी तक होने की उम्मीद है।

(शेयर मंथन 05 दिसंबर, 2022)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"