शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रविवार 20 अगस्त : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

शनिवार शाम पुरी से हरिद्वार जा रही कलिंग उत्कल एक्सप्रेस के 14 कोचों के मुजफ्फरनगर के खतौली में पटरी से उतर जाने से हुए हादसे में रेलवे ने 20 लोगों के मारे जाने की सूचना दी है। हालाँकि अन्य स्रोत इस दुर्घटना में मारे गये लोगों की संख्या इससे अधिक बता रहे हैं।

दो रेलवे कर्मचारियों की सोशल मीडिया पर उपलब्ध बातचीत में खतौली रेल दुर्घटना में रेलवे की लापरवाही के संकेत मिले हैं। हालाँकि अभी तक इस ऑडियो क्लिप की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की गयी है।
राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) पर बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आरोप लगाया है कि उन्होंने राज्यपाल कोटे से विधान परिषद का सदस्य और बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) का अध्यक्ष बनाने के बदले राजधानी पटना में करोड़ों रुपयों की जमीनें लिखवायी हैं।
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी में शामिल होने वाले लोगों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आयी है, क्योंकि नोटबंदी के कारण जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी धन के संकट से जूझ रहे हैं।
गोमतीनगर एक्सटेंशन में राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) के लखनऊ कार्यालय और आवासीय परिसर के उद्घाटन के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ (Yogi Aditya Nath) ने कहा कि आतंकवाद से निबटने के लिए जाली मुद्रा की समस्या से भी निबटना होगा।
आक्रमण क्षमताओं को बढ़ाने की कोशिशों के तहत भारतीय सेना टी-90 युद्धक टैंकों को तीसरी पीढ़ी की मिसाइल प्रणाली से लैस करते उन्हें अधिक सक्षम बनाने की परियोजना पर काम कर रही है।
जान-बूझ कर कर्ज न चुकाने वालों (Wilful defaulters) के पास देश के सरकारी बैंकों के कुल फँसे कर्ज का 27% देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को वसूलना है। 31 मार्च 2017 तक के आँकड़ों के मुताबिक एसबीआई को घोषित 1,762 कर्जदारों से 25,104 करोड़ रुपये वसूलने हैं।
पिछले पाँच सालों के दौरान पाकिस्तान ने 298 अप्रवासी भारतीयों को अपनी नागरिकता प्रदान की है। इस दौरान साल 2014 में सबसे अधिक 76, जबकि साल 2015 में सबसे कम 15 ऐसे लोगों को पाकिस्तान की नागरिकता दी गयी।
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बेगम शेख हसीना वाजेद (Sheikh Hasina Wazed) की हत्या के प्रयास के 17 साल पुराने मामले में ढाका की एक अदालत ने दस लोगों की मौत, जबकि नौ लोगों को कारावास की सजा सुनायी है।
दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच 21 अगस्त से शुरू हो रहे संयुक्त युद्धाभ्यास पर गहरी आपत्ति जताते हुए उत्तर कोरिया (North Korea) ने कहा है कि उसके और अमेरिका के बीच बढ़ रहे तनाव के बावजूद यदि युद्धाभ्यास किया गया, तो यह कोरियाई प्रायद्वीप के लिए अच्छा नहीं होगा। (शेयर मंथन, 20 अगस्त 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"