शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शुक्रवार 29 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

मुंबई के एलफिन्स्टन रोड रेलवे स्टेशन (Elphinstone Road railway station) के फुट ओवर ब्रिज पर शुक्रवार की सुबह भगदड़ मच जाने के कारण 22 लोगों की मौत हो गयी, जबकि 40 से अधिक लोग घायल हो गये हैं। इस दुर्घटना में मरने वालों को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिये जाने की घोषणा की गयी है।

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह (Siddharth Nath Singh) ने कहा है कि साल 2019 के अर्द्धकुम्भ से पहले अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य आरंभ हो जायेगा, क्योंकि भारत के लगभग 90 फीसदी मुस्लिम भी इसके पक्ष में तैयार हो गये हैं।
केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) जम्मू और कश्मीर की दो दिन की यात्रा पर शुक्रवार को श्रीनगर पहुँच गयी। राज्य के अपने इस पहले दौरे पर सीतारमण घाटी में नियंत्रण रेखा (LOC) और लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सुरक्षा स्थितियों का मुआयना करेंगी।
पंजाब (Punjab) सरकार की कर्ज माफी से नाखुश किसानों ने अमृतसर के निकट मानावला में अमृतसर-दिल्ली रेलवे रूट को पूरी तरह जाम कर दिया।
अगस्त में गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज (BRD medical college) में बड़ी संख्या में बच्चों की मौत पर उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना करने वालों पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा है कि इन्सेफेलाइटिस (Encephalitis) से बच्चों की मौतें तो बीते 40 सालों से हो रही हैं, लेकिन अभी इतना हल्ला क्यों मचाया गया?
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में हर साल मरने वाले नवजात शिशुओं की संख्या में कमी आयी है। साल 2015 में 9.3 लाख नवजात शिशुओं की मृत्‍यु होने का अनुमान है, जबकि साल 2016 में 8.4 लाख नवजात शिशुओं की मृत्‍यु हुई थी।
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) में जुमे की नमाज के बाद एक शिया मस्जिद से बाहर निकल रहे लोगों पर किये गये आत्मघाती हमले में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गयी है।
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस (Antonio Guterres) ने मयनमार में 25 अगस्त से जारी हिंसा के वातावरण को समाप्त करने की अपील की है, जबकि अमेरिका ने वहाँ की परिस्थितियों पर अफसोस जाहिर किया है।
देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 28 सितम्‍बर 2017 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान 103.429 बीसीएम (अरब घन मीटर) जल का संग्रहण आँका गया, जो इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 66% है।
राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दशहरे (Dussehra) के शुभ अवसर पर देश वासियों को बधाई दी है। (शेयर मंथन, 29 सितंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"