शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

गुरुवार 21 दिसंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

केंद्रीय जाँच ब्यूरो (CBI) की पटियाला हाउस स्थित विशेष न्यायालय ने 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाला मामले में गुरुवार को पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा (A Raja) और द्रमुक सांसद एम के कनिमोझी (M K Kanimozhi) सहित सभी 17 आरोपियों को बरी कर दिया।

विशेष न्यायाधीश ओ पी सैनी ने कहा कि अभियोजन पक्ष किसी भी आरोपी के खिलाफ कोई आरोप साबित करने में बुरी तरह नाकामयाब रहा है।
2जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाला मामले में न्यायालय का निर्णय आने के बाद कांग्रेस ने पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक विनोद राय पर निशाना साधा। दरअसल इस पद पर रहते हुए राय ने ही कहा था कि 2जी स्पेक्ट्रम के 122 लाइसेंसों के आवंटन के दौरान सरकारी खजाने को 1.76 लाख करोड़ रुपये के राजस्व का घाटा हुआ है।
2जी स्पेक्ट्रम घोटाले में न्यायालय की ओर से सभी आरोपियों को बरी कर दिये जाने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने कहा कि उनके खिलाफ जो प्रोपेगैंडा फैलाया गया था, उसका उत्तर निर्णय से मिल गया है। निर्णय के बाद राज्य सभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने कहा कि जिसके आधार पर हम सत्ता से विपक्ष में आये, दरअसल वह घोटाला ही नहीं हुआ।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) द्वारा बुधवार को विधान सभा में पेश उत्तर प्रदेश संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (UPCOCA) विधेयक गुरुवार को पारित हो गया। इस मामले में मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे उन लोगों को चिंतित होने की आवश्यकता है, जो अपराधियों को संरक्षण देते हैं।
बिहार के गोपालगंज के सासामुसा चीनी मिल में बॉयलर फट जाने से पाँच लोगों की मौत हो गयी, जबकि नौ लोग घायल हो गये हैं। राज्य सरकार ने इस घटना की उच्च स्तरीय जाँच के आदेश दिये हैं। मृतकों के परिवारों के लिए चार-चार लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा भी की गयी है।
प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (PMEAC) के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय (Bibek Debroy) ने गुरुवार को कहा कि साल 2030 तक भारतीय अर्थव्यवस्था 6,500 से 7,000 अरब डॉलर की हो जाने की संभावना है।
पाकिस्तान ने कहा है कि उसकी जेल में बंद भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को तत्काल फाँसी का कोई खतरा नहीं है। जाधव की माँ और पत्नी सोमवार को उनसे पाकिस्तान में मुलाकात करेंगी।
विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह (V K Singh) ने गुरुवार को राज्य सभा में जानकारी दी कि विदेश मंत्रालय के पास उपलब्ध जानकारी के मुताबिक जाकिर नाइक (Zakir Naik) को मलेशिया ने स्थायी निवासी का दर्जा दे दिया है।
तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता (J Jayalalithaa) की मौत के बाद खाली हुई आरके नगर विधान सभा सीट पर गुरुवार को हुए उपचुनाव में 73 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। मतों की गिनती 24 दिसंबर को होगी।
गुजरात विधान सभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) से जीतने वाले एकमात्र विधायक कंधाल जडेजा और सात अन्य लोगों को पोरबंदर में रानावाव पुलिस थाने में दंगा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। (शेयर मंथन, 21 दिसंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"