शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सोमवार 10 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

पेट्रोल (Petrol) और डीजल की ऊँची कीमतों का विरोध करने के लिए विपक्षी दलों द्वारा सोमवार को बुलाये गये भारत बंद का देश के विभिन्न हिस्सों में मिला-जुला प्रभाव देखा गया।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि पेट्रोल की कीमत 80 रुपये के पार चली गयी है और डीजल का दाम 80 रुपये से थोड़ा ही कम है।
विपक्षी दलों के भारत बंद के आह्वान पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय जनता पार्टी के नेता और देश के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने कहा है कि कांग्रेस और विपक्ष के लोग खीझ की वजह से खौफ का वातावरण बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष का भारत बंद नाकामयाब रहा है।
आंध्र प्रदेश ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में दो रुपये की कटौती करने की घोषणा की है। इससे पहले राजस्थान ने पेट्रोल और डीजल के दाम में ढाई रुपये की कटौती की थी।
राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) की विशेष न्यायालय ने हैदराबाद में साल 2007 में हुए दोहरे बम धमाके मामले में दो आतंकवादियों को मौत की सजा दी है और एक आतंकी को उम्र कैद की सजा सुनायी है। धमाकों में 44 लोगों की मौत हो गयी थी, जबकि 68 लोग घायल हो गये थे।
नेशनल हेराल्ड (National Herald) मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्षा सोनिया गाँधी (Sonia Gandhi) की आकलन वर्ष 2011-12 के उनके कर निर्धारण की फाइल को दोबारा खोलने को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है।
पटियाला हाउस स्थित अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के न्यायालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को राहत देते हुए दिल्ली पुलिस के सिपाही पर की गयी टिप्पणी से जुड़े आपराधिक मानहानि मामले में उन्हें आरोपमुक्त कर दिया है। हालाँकि शिकायतकर्ता के वकील ने अदालत के इस निर्णय को वह ऊँची अदालत में चुनौती देने की बात कही है।
दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) ने घोषणा की है कि वह अगले साल कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन के पद से सेवानिवृत्त होंगे। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनियल झांग (Daniel Zhang) को 10 सितंबर 2019 को कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन के तौर पर पदोन्नत किया जायेगा।
केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग में बताया कि एथेनॉल बनाने के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय देश में पाँच संयंत्र लगा रहा है। लकड़ी की चीजों और कचरे से एथेनॉल बनाया जायेगा, जिससे डीजल 50 रुपये में उपलब्ध होगा और पेट्रोल 55 रुपये में मिल सकेगा।
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने कहा है कि उनकी पार्टी पीडीपी (PDP) अक्टूबर-नवंबर में राज्य में होने वाले पंचायत चुनावों में हिस्सा नहीं लेगी। महबूबा ने कहा कि इससे पहले केंद्र सरकार को अनुच्छेद 35अ पर अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए।
कारोबारी हफ्ते के पहले दिन सोमवार को बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 467.55 अंक या 1.22% की कमजोरी के साथ 37,922.17 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं एनएसई (NSE) का निफ्टी (Nifty) 151 अंक या 1.30% की गिरावट के साथ 11,438.10 पर रहा। (शेयर मंथन, 10 सितंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"