शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

चीन में ब्याज दर बढ़ने से बेअसर अमेरिकी बाजार

मंगलवार को अमेरिकी बाजार ने चीन में ब्याज दर बढ़ने की खबर को काफी हद तक नजरअंदाज किया।

हालाँकि बाजार में थोड़ी चिंता दिखी, लेकिन इसने कोई घबराहट भरी प्रतिक्रिया नहीं की। डॉव जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Industrial Averages) 72 अंक यानी 0.59% बढ़ कर 12,233 पर बंद हुआ। नैस्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite) दिन के ज्यादातर समय सुस्त रहने के बाद अंत में 13 अंक यानी 0.47% ऊपर 2,797 पर पहुँचा। एसएंडपी 500 (S&P 500) भी 6 अंक यानी 0.42% की बढ़त के साथ 1,325 पर बंद हुआ। इसके साथ ही डॉव जोंस में लगातार सातवें कारोबारी दिन मजबूती रही है।
चीन के केंद्रीय बैंक ने केवल डेढ़ महीनों के भीतर दूसरी बार अपनी ब्याज दर में 0.25% अंक की बढ़ोतरी की है। चीन के इस कदम से अमेरिकी बाजार में ऊर्जा क्षेत्र के शेयरों पर कुछ दबाव रहा। मांग घटने की आशंका के चलते कच्चे तेल के भाव भी कुछ नरम पड़े हैं। इस बीच मिस्र के संकट को लेकर भी निवेशकों की चिंता घटी है।
इस बार के तिमाही नतीजों ने बाजार का हौसला बढ़ाया है। ज्यादातर अमेरिकी कंपनियों के तिमाही नतीजे बाजार अनुमानों से बेहतर रहे हैं। मंगलवार को भी मैकडोनाल्ड के नतीजे बाजार की उम्मीदों से अच्छे रहने से डॉव जोंस में मजबूती दिखी। मैकडोनाल्ड ने बीती तिमाही में खास कर यूरोपीय बाजार में अच्छा कारोबार किया है। बाजार की उम विलय और अधिग्रहण की गतिविधियों के चलते भी बाजार में थोड़ा उत्साह रहा। किंड्रेड हेल्थकेयर ने रीहैबकेयर ग्रुप के अधिग्रहण का फैसला किया है।
कल नाइमेक्स पर कच्चे तेल के मार्च फ्यूचर का भाव 54 सेंट घट कर 86.94 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। यह 27 जनवरी के बाद का सबसे निचला स्तर है। इस बीच कॉमेक्स पर सोने का भाव 15.90 डॉलर यानी 1.2% बढ़ कर 1364.1 डॉलर प्रति औंस हो गया। (शेयर मंथन, 09 फरवरी 2011)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"