शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रेपो दर बढ़ाये जाने की आशंका में फिसले बैंकिंग शेयर

भारतीय शेयर बाजार में आज की गिरावट में बैंकिंग शेयरों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में आज दोपहर 03.13 बजे बैंक निफ्टी 268 अंकों की कमजोरी के साथ 11367 पर था। महँगाई दर बढ़ने की वजह से आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर बढ़ाये जाने की आशंका के बीच आज प्रमुख बैंकिंग शेयर 2%-4.5% तक फिसल गये हैं। दोपहर 03.13 बजे आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में 4.5%, कैनरा बैंक (Canara Bank) में 4.3%, इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) में 4.2%, यस बैंक (Yes Bank) में 4%, पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में 3.7%, बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में 3.4%, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) में 3%, बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) में 2.7% और एसबीआई (State Bank of India) में लगभग 2% की गिरावट है। 
कल जारी किये गये आँकड़ों के अनुसार नवंबर 2013 में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स 11.24% रहा है। ऐसे में इस बात की संभावना बढ़ गयी है कि 18 दिसंबर की अपनी अगली मौद्रिक नीति समीक्षा में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में बढ़ोतरी की जा सकती है। अक्टूबर 2013 में यह 10.17% रहा थी।
इस बीच अमेरिकी अर्थव्यवस्था के कुछ क्षेत्रों से बेहतर आँकड़े आने की वजह से यह संभावना जतायी जा रही है कि अमेरिका का केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व जल्दी ही बांड खरीद के अपने कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा कर सकता है। (शेयर मंथन, 13 दिसंबर 2013)   

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"