शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

अमेरिकी बाजार फिसला, डॉव जोंस (Dow Jones) 141 अंक नीचे

अमेरिकी शेयर बाजार में पिछले चार कारोबारी दिनों से लगातार बढ़त का सिलसिला शुक्रवार को थमा और नैस्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite) को छोड़ कर अन्य प्रमुख सूचकांकों ने कमजोरी दिखायी।

डॉव जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Industrial Average) शुक्रवार को सुबह कमजोर ही खुला और पूरे दिन लगातार कमजोर बना रहा। आखिरी घंटों में इसकी कमजोरी बढ़ती गयी और यह दिन के निचले स्तर के पास ही बंद हुआ। यह 141 अंक या 0.79% की गिरावट के साथ 17,673 पर आ गया। 

एसऐंडपी 500 भी 11 अंक या 0.55% के नुकसान पर रहा और 2,052 पर बंद हुआ। यह भी दिन के निचले स्तर के करीब बंद हुआ। हालाँकि दूसरी ओर नैस्डैक कंपोजिट सत्र के ज्यादातर हिस्से में सकारात्मक रुझान के साथ चलता रहा। यह अंत में 7 अंक या 0.16% की हल्की बढ़त के साथ 4,758 पर बंद हुआ। 

गोल्डमैन सैक्स ने कई खनन कंपनियों के शेयरों को लेकर अपने लक्ष्य भावों में कटौती की, जिससे इन शेयरों पर दबाव रहा। साथ ही इसने तांबा और एल्युमीनियम समेत कई जिंसों (कमोडिटी) के भावों को लेकर भी अपने अनुमानों में कटौती की। 

शुक्रवार की गिरावट के बावजूद बीते हफ्ते के दौरान अमेरिकी शेयर बाजार ने मजबूती हासिल की। डॉव जोंस इस हफ्ते में 0.9% ऊपर चढ़ा, जबकि एसऐंडपी 500 में 1.6% और नैस्डैक कंपोजिट में 2.7% की बढ़त दर्ज हुई है। 

अगले हफ्ते निवेशकों की नजर फेडरल रिजर्व पर होगी। जानकार मान रहे हैं कि ईसीबी की ओर पेश बांड खरीदारी कार्यक्रम के बीच फेडरल रिजर्व के लिए अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी के इरादे पर निकट भविष्य में अमल करना मुश्किल हो सकता है। (शेयर मंथन, 24 जनवरी 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"