शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) ने दर बढ़ायी, डॉव जोंस चढ़ा

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) ने आखिरकार अपनी नीतिगत ब्याज दर में 0.25% अंक की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है।

अपनी दो दिनों की बैठक के बाद बुधवार 16 दिसंबर को फेडरल रिजर्व ने यह घोषणा की। एक दशक के अंतराल में पहली बार फेडरल रिजर्व ने अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है। हालाँकि इस फैसले की संभावना के चलते वैश्विक शेयर बाजारों में हाल में दबाव का दौर रहा है, मगर बुधवार को इसकी औपचारिक घोषणा हो जाने के बाद अमेरिकी शेयर बाजार ने मानो राहत की साँस ली। इसमें एक तरफ जहाँ अनिश्चितता खत्म होने की राहत थी, वहीं फेडरल रिजर्व की इस घोषणा के साथ सामने आयी टिप्पणियों को बाजार ने नरम माना। फेडरल रिजर्व ने कहा है कि वह अपनी मौद्रिक नीति को 'धीरे-धीरे' ही सख्त करेगा।
बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजार में फेडरल रिजर्व की इस घोषणा के बाद सकारात्मक रुझान नजर आया। बुधवार को बाजार ने सुबह सकारात्मक शुरुआत की थी, मगर सत्र के मध्य में यह लगभग सपाट हो गया था। ब्याज दर बढ़ने की खबर सामने आ जाने के बाद इसने मजबूती का रास्ता पकड़ा। डॉव जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Industrial Average) 224.18 अंक या 1.28% चढ़ कर 17,749.09 पर बंद हुआ। एसऐंडपी 500 (S&P 500) में 29.66 अंक या 1.45% की मजबूती आयी और यह 2,073.07 पर बंद हुआ। नैस्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite) 75.77 अंक या 1.52% की तेजी दिखाते हुए फिर से 5,000 के ऊपर लौट आया और 5,071.13 पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 17 दिसंबर 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"