शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बाजार में ठहराव के बाद ऊपरी चाल की उम्मीद : इडेलवाइज

इडेलवाइज सिक्योरिटीज (Edelweiss Securities) ने अपनी दैनिक तकनीकी रिपोर्ट में आज लिखा है कि बाजार पर नियंत्रण के लिए तेजड़ियों और मंदड़ियों के बीच काफी खींचतान चल रही है, जिसके चलते कल सोमवार को निफ्टी (Nifty) एक बार फिर 8600-8700 के बीच घूमता रहा।

हालाँकि निफ्टी कमजोर रुझान के साथ बंद हुआ और 0.44% नीचे फिसला, पर यह 21 दिनों के ईएमए के ऊपर टिका रहा। वायदा निपटान (एक्सपायरी) के इस हफ्ते की शुरुआत में कल कारोबारी मात्रा औसत से कम रही। उतार-चढ़ाव दिखाने वाला सूचकांक इंडिया विक्स (India VIX) गिर कर 14.24% पर आ गया। मगर इडेलवाइज का मानना है कि इंडिया विक्स ऊपर चढ़ेगा, क्योंकि वैश्विक बाजारों के विक्स सूचकांक छोटी अवधि में ऊपर का रुझान दिखा रहे हैं।
मोमेंटम ऑसिलेटर कल बिना किसी खास बदलाव के नजर आये और एक दायरे में बँधे कारोबार के कारण उनसे किसी दिशा का संकेत नहीं मिल पा रहा है। इडेलवाइज के मुताबिक यह एक मजबूत ऊपरी रुझान के बीच में एक ठहराव (कंसोलिडेशन) है और अंततः बाजार ऊपर की ओर जायेगा। इसका कहना है कि निफ्टी एक त्रिभुज (ट्राएंगल) संरचना बना रहा है और इसलिए अगले कुछ सत्रों तक एक दायरे में रहने के बाद यह ऊपर की ओर नयी चाल पकड़ेगा। लिहाजा इसकी सलाह है कि बाजार में तेजी की धारणा ही बना कर चलना बेहतर है। इसके मुताबिक निफ्टी का मजबूत समर्थन स्तर 8,520 पर है, जबकि ऊपर नयी चाल शुरू होने का स्तर 8,700 के ऊपर का होगा जिसके बाद 8,865 का अगला लक्ष्य होगा। (शेयर मंथन, 23 अगस्त 2016)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"