शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

नये साल के आरंभ में निफ्टी (Nifty) छू सकता है 8250 का स्तर

कल मंगलवार के सत्र में निफ्टी (Nifty) ने जोरदार वापसी की और 8,000 के ऊपर बंद हुआ। इडेलवाइज सिक्योरिटीज (Edelweiss Securities) ने अपनी दैनिक तकनीकी रिपोर्ट में जिक्र किया है कि निफ्टी अपने 50% वापसी (रिट्रेसमेंट) के स्तर से पलटा है।

एक सपाट शुरुआत के बाद निफ्टी ने ऊपर उठना शुरू किया और दोपहर तक 7,950 को पार कर पाया। हालाँकि इसने आखिरी दो घंटों में अच्छी तेजी पकड़ी और अंत में 125 अंक की बढ़त के साथ 8,033 पर बंद हुआ। इडेलवाइज की रिपोर्ट में कहा गया है कि निफ्टी ने दैनिक चार्ट पर एक दमदार तेज कैंडल बनायी है, जिसने पिछले तीन दिनों के नुकसान को ढक दिया है। कारोबार की मात्रा औसत से ज्यादा रही। चढ़ने-गिरने वाले शेयरों का अनुपात चढ़ने वाले शेयरों के पक्ष में 11:4 का रहा। हेज सौदों के कटने से उतार-चढ़ाव दर्शाने वाला सूचकांक विक्स इंडिया घट कर 15% पर आ गया।
इडेलवाइज के मुताबिक अभी मोमेंटम ऑसिलेटरों के संकेत मिले-जुले हैं। स्टॉकैस्टिक तेज होता दिख रहा है, जबकि एमएसीडी में बिकवाली का क्रॉसओवर बना हुआ है। हालाँकि आरएसआई में स्पष्ट रूप से एक सकारात्मक विलगाव (डाइवर्जेंस) दिखा है, जो निकट भविष्य में निफ्टी को सहारा दे सकता है। इडेलवाइज का कहना है कि 50% फिबोनाकी स्तर और लगभग 7900 के पास की ताजा तलहटी के पास मिले दोहरे सहारे के चलते कल के बाजार में अच्छी चाल बनी, जिससे छोटी अवधि की एक तलहटी बनी है। इसका मानना है कि अब निफ्टी इस चाल में 8100 की ओर बढ़ सकता है। साप्ताहिक रूप से सकारात्मक बंद होने पर इसमें और मजबूती लौटेगी, जिससे नये साल के आरंभ में निफ्टी फिर से 8,250 को छू सकता है। (शेयर मंथन, 28 दिसंबर 2016)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"