शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

एनएसई पर पंजीकृत निवेशकों की संख्या 8 करोड़ के पार

राजेश रपरिया
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) के अनुसार इसके विशिष्ट (यूनीक) पंजीकृत निवेशकों की संख्या आठ करोड़ को पार कर गयी है।

एक्सचेंज के साथ पंजीकृत ग्राहक कोड की कुल संख्या 14.9 करोड़ तक पहुँच गयी है। दरअसल ग्राहक एक से अधिक ट्रेडिंग सदस्यों के साथ पंजीकरण कर सकते हैं, इसलिए पंजीकृत ग्राहक कोड की कुल संख्या विशिष्ट पंजीकृत निवेशकों की संख्या से अधिक होती है। एनएसई के मुताबिक आठ करोड़ विशिष्ट पैनधारक निवेशक भारत में लगभग 5 करोड़ परिवारों से हैं। ये वास्तव में एनएसई के ट्रेडिंग सदस्यों के व्यापक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क के माध्यम से भारतीय शेयर बाजार में सीधे निवेश करने वाले लगभग 17% परिवार हैं।
बीते आठ महीनों में एनएसई के मंच पर लगभग एक करोड़ नये निवेशकों ने पंजीकरण कराया है। एनएसई ने कहा कि नये एक करोड़ यूनीक पैनधारक निवेशकों में से 45% लोग शीर्ष 100 शहरों से इतर के हैं। इस तरह शीर्ष 100 शहरों का हिस्सा 55% है। इन एक करोड़ नये निवेशक पंजीकरणों में से भारत के उत्तरी भाग के राज्यों की हिस्सेदारी 43% रही। इसके बाद पश्चिम की 27%, दक्षिण की 17% और पूर्व की 13% हिस्सेदारी रही।
एनएसई ने बताया है कि शीर्ष शहरों में दिल्ली (एनसीआर सहित) की हिस्सेदारी 7% रही। इसके बाद मुंबई (ठाणे/रायगढ़ सहित) में 4.6% और पुणे में 1.7% नये निवेशक आये। चालू वित्त-वर्ष के पहले छह महीनों में 76 लाख नये निवेशक पंजीकरण हुए। इससे पहले, नये निवेशक पंजीकरणों की संख्या वित्त-वर्ष 2022-23 में 1.3 करोड़, वित्त-वर्ष 2021-22 में 1.9 करोड़ और वित्त वर्ष 202-21 में 90 लाख रही थी। (शेयर मंथन, 30 सितंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"