शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच कंसो‍लिडेट कर सकता है बाजार : सिद्धार्थ खेमका, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (Motilal Oswal Financial Services Ltd) में रीटेल रिसर्च के प्रमुख सिद्धार्थ खेमका के मुताबिक मंगलवार (23 जनवरी) को घरेलू बाजार में सकारात्‍मक शुरुआत हुई थी, मगर ये जल्‍द ही फिसल कर लाल दायरे  में पहुँच गये। निफ्टी  333 अंक (1.5%) की गिरावट के साथ 21239 के स्‍तर पर और सेंसेक्‍स 1000 अंकों के नुकसान के साथ 70370 के स्‍तर पर पहुँच गया। 

व्‍यापक बाजार में तेज गिरावट रही और मिडकैप 100/स्‍मॉलकैप 100 दोनों 3% टूट गये। सिर्फ फार्मा सेक्‍टर में 1.7% की उछाल दर्ज की गयी, जबक‍ि अन्‍य सभी क्षेत्रों में बिकवाली का दबाव साफ नजर आ रहा था। जी-सोनी के विलय का सौदा रद्द होने से मीड‍िया क्षेत्र में सबसे ज्‍यादा 13% की गिरावट आयी। ओबेरॉय रियल्‍टी के कमजोर नतीजों की वजह से निफ्टी रियल्‍टी में   5.3% का नुकसान देखने को मिला। पीएसयू बैंक, रेलवे, पावर युट‍िल‍िटी जैसे कुछ सेक्‍टरों में पिछले दिनों अच्‍छी तेजी के बाद आज मुनाफावसूली देखने को मिली।   

हौती हमलों के कारण लाल सागर में बढ़ती दुश्‍मनी और लंबे समय तक व्यवधान के कारण भारत के आर्थिक पूर्वानुमान को एक महत्वपूर्ण जोखिम का सामना करने की चेतावनी के बीच, दक्षिण एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के सबसे ज्‍यादा प्रभावित होने के फिच समूह के बयान के बाद वैश्विक भावनाएँ सतर्क हो गईं। इसके अलावा बैंक ऑफ जापान ने चीन के पदचिह्न पर चलते हुए ब्‍याज दरें अपरिवर्तित रखीं। अब निवेशकों को आज देर शाम आने वाले अमेरिका के जीडीपी आँकड़ों के साथ ही इस हफ्ते के अंत तक आने वाले ब्‍याज दरों पर ईसीबी के फैसले का इंतजार होगा।  

घरेलू स्‍तर पर इस हफ्ते छुट्ट‍ियों की वजह से मात्र तीन दिन कारोबार होगा। कमजोर वैश्विक संकेतों और अब तक आये आय के मिश्रित संकेतों को देखते हुए बाजार कंसोलिडेट कर सकता है।  साथ ही अगले सकारात्‍मक संकेत म‍िलने तक इसमें थोड़ी और ग‍िरावट आ सकती है। 

(शेयर मंथन, 23 जनवरी 2024) 

(आप भी किसी शेयर, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी आदि के बारे में जानकारों की सलाह पाना चाहते हैं, तो सवाल भेजने का तरीका बहुत आसान है! बस, हमारे व्हाट्सऐप्प नंबर +911147529834 पर अपने नाम और शहर के नाम के साथ अपना सवाल भेज दें।)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"