शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

अगले हफ्ते कंसोलिडेशन में रह सकता है बाजार, जारी रहेगी उठा-पटक : सिद्धार्थ खेमका, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (Motilal Oswal Financial Services Ltd) में रीटेल रिसर्च के प्रमुख सिद्धार्थ खेमका के मुताबिक मासिक एफ ऐंड ओ एक्‍सपायरी के दिन गुरुवार (25 जनवरी) को घरेलू शेयर बाजार में मुनाफावसूली का ट्रेंड जारी रहा और बाजार तकरीबन आधा रिकवर करने के बाद गिरावट के साथ बंद हुए।  

कारोबारी सत्र के दौरान निफ्टी में 200 अंकों की गिरावट आयर, मगर ये 101 अंकों (0.50%) के नुकसान के साथ 21352 के स्‍तर पर बंद हुआ। हालाँकि व्‍यापक बाजार में मिलाजुला रुख देखने को मिला, जिसमें मिडकैप 100 में 0.50% की गिरावट दिखी तो स्‍मॉलकैप 100 में 0.50% की उछाल दर्ज की गयी। आईटी, फार्मा और एफएमसीजी में बिकवाली का दबाव दिखा, जबक‍ि ऑयल ऐंड गैस, रियल्‍टी और पीएसयू में खरीदारी का रुझान दिखायी दिया। 

टेक महिंद्रा, ऐक्‍स‍िस बैंक और एचडीएफसी बैंक के कमजोर नतीजों का असर आईटी और निजी बैंकों पर जारी है। जनवरी के माह में एफआईआई सबसे बड़े बिकवाल रहे हैं और इन्‍होंने अब तक 30000 करोड़ की बिकवाली की है। अगले हफ्ते बुधवार को ब्‍याज दरों पर आने वाले अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले तक बाजार में कंसोलिडेशन देखने को मिल सकता है। समझा जा रहा है कि इस बैठक में यूएस फेड यथास्थिति बरकरार रखेगा और ब्‍याज दरों में कटौती की समय सीमा पर इशारा करेगा। 

इसके अलावा बैंक ऑफ इंग्‍लैंड की मौद्रिक नीति के साथ ही कई अहम आर्थिक आँकड़े जारी होंगे, जिसकी वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है। इसके अतिरिक्‍त अगले हफ्ते भी कई प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं, इसलिए बाजार में कंसोलिडेशन के बावजूद स्‍टॉक आधारित ऐ‍क्‍शन देखने को मिल सकता है। सोमवार को बाजार अमेरिका के जीडीपी आँकड़े और ब्‍याज दरों पर ईसीबी के फैसले पर प्रतिक्रिया देगा। 

(शेयर मंथन, 25 जनवरी 2024) 

(आप भी किसी शेयर, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी आदि के बारे में जानकारों की सलाह पाना चाहते हैं, तो सवाल भेजने का तरीका बहुत आसान है! बस, हमारे व्हाट्सऐप्प नंबर +911147529834 पर अपने नाम और शहर के नाम के साथ अपना सवाल भेज दें।)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"