शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

साप्ताहिक निपटान के दिन बाजार भारी गिरावट के साथ बंद

वैश्विक बाजारों से अच्छे संकेत देखने को मिले। अमेरिकी बाजारों में लगातार दूसरे दिन मजबूत कारोबार देखा गया। डाओ जोंस में 150 अंकों का उछाल देखने को मिला। एसऐंडपी (S&P 500) में शानदार तेजी रही। नैस्डैक पर 1% का उछाल देखने को मिला। फेड के सदस्य फिलहाल दरों में कटौती के पक्ष में नहीं है। यूरोप के बाजारों में 0.5% की कमजोरी रही।

 गिफ्ट निफ्टी की मजबूती के साथ शुरुआत हुई। वैश्विक बाजारों से मिले संकेतों के आधार पर भारतीय बाजार की मजबूती के साथ शुरुआत हुई। हालाकि यह तेजी टिकी नहीं और बाजार में गिरावट देखने को मिला। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति के बाद बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। बैंकों को आरबीआई की ओर से ग्राहकों को दिए जाने वाले लोन के ब्याज में सभी शुल्क को शामिल करने के आदेश के बाद बैंकिंग शेयरों में कमजोरी दिखी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने साफ किया कि बैंक पहले से भी इस तरह की जानकारी देते रहे हैं लेकिन उन्हें इसे संक्षिप्त तौर पर और एक जगह सभी जानकारी मुहैया कराने का आदेश दिया है। 

कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स ने 71,230 का निचला स्तर छुआ,वहीं 72,473 का ऊपरी स्तर छुआ। निफ्टी ने 21,665 का निचला स्तर छुआ वहीं 22,011 का ऊपरी स्तर छुआ। बैंक निफ्टी ने 44,894 का निचला स्तर छुआ वहीं 46,181 का ऊपरी स्तर छुआ। सेंसेक्स (Sensex) 1% या 723 अंक गिर कर 71,428 पर बंद हुआ। निफ्टी 50 (Nifty 50) 0.97% या 212 अंक गिर कर 21,718 पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक (Nifty Bank) 1.76% या 806 अंक गिर कर 45,012 पर बंद हुआ। निफ्टी ऊपरी स्तर से 300 अंक फिसला। सेंसेक्स ऊपरी स्तर से करीब 1050 अंक फिसला। निफ्टी बैंक ऊपरी स्तर से करीब 1170 अंक फिसलकर बंद हुआ।

निफ्टी के चढ़ने वाले शेयरों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रहा जिसमें 3.5% तक की तेजी रही। वहीं बीपीसएल (BPCL) 3.15%, अच्छे नतीजों से पावर ग्रिड 2.82% उछला और कोल इंडिया 2% तक 1.55% की बढ़त के साथ बंद हुए। निफ्टी के गिरने वाले शेयरों में ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज रहा जिसमें 4% की कमजोरी देखी गई। वहीं बैट (BAT) यानी ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको के आईटीसी में हिस्सा बिक्री की खबरों से शेयर में 4% तक का नुकसान देखने को मिला। इसके अलावा कोटक बैंक 3.50%, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) में भी 3.25% तक की कमजोरी देखी गई।

आज के कारोबार में फोकस में रहने वाले शेयरों में पारादीप फॉस्फेट रहा जिसमें मंगलोर केमिकल के विलय की खबर के बाद शेयर 8.5% तक चढ़ कर बंद हुआ। वहीं मंगलोर केमिकल में भी 8% तक का उछाल दिखा। पीएम मोदी के कल संसद में धन्यवाद भाषण के बाद सरकारी शेयरों में तेजी दिखी। एलआईसी (LIC) के शेयर में 6.5% की तेजी दिखी। नतीजों के कारण जिन शेयरों में असर देखने को मिला जोमैटो रहा जिसमें 2.2% की तेजी देखी गई। कंपनी सालाना आधार पर घाटे से मुनाफे में आई है। मिसेज बेक्टर्स फूड में 7.5% की कमजोरी देखी गई। बीईएमएल (BEML) के शेयर में दबाव देखा गया और शेयर 5% के नुकसान के साथ बंद हुआ है। वहीं एमएमटीसी (MMTC) में नतीजों का असर देखने को मिला और शेयर 5% गिर कर बंद हुआ।
इसके अलावा जिन शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली उसमें न्यू इंडिया एश्योरेंस 12%, भारत डायनामिक्स 9%, दमदार नतीजों से कमिंस में 8% तक का उछाल दिखा। ट्रेंट के दमदार नतीजों का असर आज भी दिखा और शेयर 6.5% तक की मजबूती के साथ बंद हुआ। वहीं आज के कारोबार में जिन शेयरों में बिकवाली देखने को मिली उसमें बोरोसिल रिन्युएबल 10%, यूको बैंक 7%, जेके पेपर 5.3% के नुकसान के साथ बंद हुआ। वहीं डेल्टा कॉर्प 5% के नुकसान के साथ बंद हुए।

 

(शेयर मंथन, 8 फरवरी 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"