शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रिलायंस (Reliance) : डेढ़ लाख करोड़ रुपये का होगा निवेश

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 39वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) में चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने ऐलान किया कि आगामी तीन सालों में 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा।
यह अब तक कंपनी का सबसे बड़ा निवेश कार्यक्रम होगा। यह निवेश मुख्य रूप से तेल-गैस उत्खनन व उत्पादन, रिफाइनिंग एवं विपणन, पेट्रोकेमिकल, खुदरा और ब्रॉडबैंड व डिजिटल सेवाओं में किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भारत की मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ निचले स्तरों पर है। इसके साथ ही कृषि की विकास दर भी गिर रही है। ऐसी परिस्थितियों में कंपनी की देश की अर्थव्यवस्था में प्रमुख भूमिका है। कंपनी अपने मौजूदा निवेश कार्यक्रम से रोजगार, स्वरोजगार के अवसर तथा उत्पादकता बढ़ायेगी। देश के कुल निर्यात का 14% हिस्सा कंपनी से आता है। कुल अप्रत्यक्ष कर राजस्व का 4.8% हिस्सा कंपनी से आता है।
मुकेश अंबानी ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार आने पर कंपनी के  कारोबार का विस्तार किया जायेगा। कंपनी की पेट्रोकेमिकल उत्पादन क्षमता वार्षिक 1.5 करोड़ टन से बढ़ा कर 2.5 करोड़ टन करने की योजना है। पेट्रोकेम कारोबार के विस्तार के लिए सभी प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू है।
तेल और गैस क्षेत्र के बारे में मुकेश अंबानी का कहना है कि रिलायंस की बीपी के साथ भागीदारी का फायदा दिखना शुरू हो गया है। रिलायंस-बीपी के संयुक्त उपक्रम ने पूर्व तटीय क्षेत्र में एक्सप्लोरेशन शुरू कर दिया है। कंपनी ने केजी-डी6 में बड़ी खोज की है। नयी खोज में गैस का बड़ा भंडार मिलने की उम्मीद है। साल 2015 में कोल-बेड-मीथेन (सीबीएम) ब्लॉक से गैस उत्पादन शुरू करने की कंपनी की योजना है।
खुदरा कारोबार के बारे मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी के खुदरा कारोबार की आय 10000 करोड़ रुपये के पार चली गयी है। इस साल कंपनी ने 184 नये स्टोर जोड़े हैं। कंपनी कैश ऐंड कैरी कारोबार में और विस्तार करेगी।
मुकेश अंबानी का कहना है कि रिलायंस जियो के नेक्स्ट जेनरेशन डिजिटल इन्फ्रा से आने वाले समय में दूरसंचार क्षेत्र में परिवर्तन दिखेगा। रिलायंस जियो में आजतक 3000 से ज्यादा प्रोफेशनल कार्यरत हैं। कंपनी ने 4जी सेवाओं के लिए प्रमुख वेंडर का चयन कर लिया है। अगले साल 4जी सेवा लांच करने की दिशा में तेजी आयेगी।
शेयर बाजार में आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में गिरावट का रुख रहा। बीएसई में कंपनी का शेयर 8.25 रुपये यानी 1.03% की गिरावट के साथ 792.30 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 06 जून 2013)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"