शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बुनियादी ढाँचे की साझेदारी के लिए भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और रिलायंस जिओ (Reliance Jio) ने मिलाया हाथ

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और रिलायंस जिओ इन्फोकॉम (Reliance Jio Infocomm) ने दूरसंचार सेवाओं से संबंधित बुनियादी ढाँचे की साझेदारी (टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर शेयरिंग) का एक विस्तृत समझौता किया है। 
इस समझौते के तहत दोनों ही पक्ष एक दूसरे द्वारा बनाये गये बुनियादी ढाँचे का इस्तेमाल करेंगे। ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क, सबमैरीन केबल नेटवर्क, टावर, इंटरनेट ब्राडबैंड सर्विसेज सहित विभिन्न प्रकार की क्षमताओं को इस समझौते में शामिल किया गया है। 
भारती एयरटेल ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को दी गयी विज्ञप्ति में बताया है कि यह समझौता बुनियादी ढाँचे की स्थापना के दोहराव (डुप्लिकेशन) से बचने के लिए किया गया है ताकि पूँजी और पर्यावरण बचाया जा सके। दोनों कंपनियों का यह समझौता भविष्य में 2जी, 3जी और 4जी के रोमिंग या अन्य क्षेत्रों तक बढ़ाया जा सकता है। 
इससे पहले अप्रैल 2013 में भारती एयरटेल और रिलायंस जिओ ने एक समझौता किया था, जिसके तहत भारती एयरटेल ने अपनी आई2आई सबमैरीन केबल क्षमताओं के इस्तेमाल का अधिकार रिलायंस जिओ को दिया था। अप्रैल 2013 का यह समझौता दरअसल अभी किये गये इस विस्तृत समझौते का ही एक हिस्सा था।
रिलायंस जिओ इन्फोकॉम ने इससे पहले जून 2013 में रिलायंस कम्युनिकेशंस के साथ एक समझौता किया था जिसके तहत इसे रिलायंस कम्युनिकेशंस के देश भर में फैले 45,000 टावरों के इस्तेमाल का अधिकार मिल गया था। (शेयर मंथन, 10 दिसंबर 2013)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"