शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

एयरटेल (Airtel) ने अफ्रीकी टेलीकॉम टॉवरों का कारोबार बेचा

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने अफ्रीका में अपने 3500 से ज्यादा टेलीकॉम टावरों को बेचने का समझौता किया है।

भारती ने 6 अफ्रीकी देशों में ये टॉवर अफ्रीकी कंपनी ईटन टावर्स (Eaton Towers) को बेचे हैं। साथ ही इसने ये टावर वापस लीज पर लेने का 10 साल का समझौता भी किया है। इस समझौते के बाद ईटन टावर्स का कारोबार 7 देशों में 5000 से ज्यादा टॉवरों का हो गया है। भारती ने अपने बयान में कहा है कि इस समझौते का मकसद बुनियादी ढाँचे की साझेदारी के जरिये लागत घटाना है। इसका कहना है कि अब एयरटेल को अपने मुख्य व्यवसाय और अपने ग्राहकों पर पूरा ध्यान देने का मौका मिलेगा। साथ ही इसे कर्ज घटाने में भी मदद मिलेगी और आने वाले समय में कंपनी का पूँजीगत खर्च भी घटेगा। 

एयरटेल के अफ्रीकी कारोबार को संचालित करने वाली कंपनी भारती एयरटेल इंटरनेशनल नीदरलैंड्स के चेयरमैन मनोज कोहली ने इस सौदे पर कहा है कि यह अफ्रीका में एयरटेल के विकास के अगले चरण को दर्शाता है। इससे बुनियादी ढाँचे का बेहतर इस्तेमाल होगा और अफ्रीकी ग्राहकों को सस्ती दरों पर मोबाइल सेवाएँ दी जा सकेंगी। 

इस सौदे की खबर के बाद भारती एयरटेल के शेयर भाव में मजबूती दिख रही है। सुबह करीब 10.45 बजे बीएसई में यह 5.85 रुपये या 1.46% की तेजी के साथ 406.40 रुपये के भाव पर चल रहा है। (शेयर मंथन, 8 सितंबर 2014)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"