शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

जेनेरिक ग्लीवेक की अनुमति से सन फार्मा (Sun Pharma) का शेयर उछला

sunसन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज (Sun Pharmaceutical Industries) ने आज कैंसर की दवा ग्लीवेक (Gleevec) के जेनेरिक रूप के लिए अमेरिकी एफडीए (USFDA) से स्वीकृति मिलने की घोषणा की, जिसके बाद कंपनी के शेयर भाव में अचानक तेज उछाल आ गयी।

सन फार्मा (Sun Pharma) ने अपने एक बयान में कहा कि इसकी एक सहायक कंपनी (सब्सीडियरी) को कैंसर की दवा ग्लीवेक के जेनेरिक रूप इमैटिनिब मेसिलेट के 100 एमजी और 400 एमजी टैबलेट के एएनडीए आवेदन पर यूएसएफडीए से अंतिम स्वीकृति मिल गयी है। ग्लीवेक नोवार्तिस का ब्रांड है। अमेरिका में इन टैबलेट की सालाना बिक्री लगभग 2.5 अरब डॉलर की है।
सन फार्मा की सहायक कंपनी ने जेनेरिक ग्लीवेक के लिए सबसे पहले एएनडीए आवेदन किया था, लिहाजा इसे अमेरिका में 180 दिनों तक विशिष्ट (एक्सक्लूसिव) मार्केटिंग का अधिकार मिला है। नोवार्तिस के साथ एक समझौते की शर्तों के मुताबिक सन फार्मा की सहायक कंपनी को अमेरिका में 1 फरवरी 2016 से ग्लीवेक का जेनेरिक रूप बेचने की अनुमति मिलेगी। कंपनी उसी दिन इसे व्यावसायिक रूप से बाजार में पेश कर देगी।
आज सुबह सन फार्मा के शेयर ने सुस्त शुरुआत के बाद हल्की बढ़त का रुझान दिखाया था, मगर ग्लीवेक संबंधी खबर आने के बाद इसका शेयर अचानक उछल गया। बीएसई में यह लगभग 732 रुपये के स्तर से उछल कर चंद मिनटों में 773 रुपये के ऊपरी स्तर तक चला गया। इसके बाद यह पूरे सत्र में मजबूत बना रहा। अंत में यह 29.20 रुपये या 4.02% की उछाल के साथ 756.10 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 04 दिसंबर 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"