शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

मालदीव में ट्रिब्यूनल के फैसले से उछला जीएमआर इन्फ्रा (GMR Infra)

शेयर बाजार में जीएमआर इन्फ्रा के शेयर में आज खासी उछाल दर्ज की गयी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में आज सुबह के कारोबार में कंपनी का शेयर उछल कर 12.93 रुपये तक पहुँच गया। दरअसल ऐक्सिस बैंक कर्ज मामले में जीएमआर के पक्ष में फैसला आने की वजह से कंपनी के शेयरों में यह तेजी देखी गयी। कंपनी ने एक बयान में बताया कि मालदीव्स एयरपोर्ट आर्बिट्रेशन ट्रिब्यूनल ने ऐक्सिस बैंक कर्ज मामले में उसके पक्ष में निर्णय दिया है।
दरअसल साल 2010 में जीएमआर इन्फ्रा की इकाई जीएमआर माले इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (GMIAL) ने इब्राहिम नासिर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (INIA) के आधुनिकीकरण और वहाँ कामकाज आरंभ करने के लिए मालदीव सरकार और मालदीव्स एयरपोर्ट कंपनी के साथ एक समझौता किया था। लेकिन 29 नवंबर 2012 को मालदीव सरकार और मालदीव्स एयरपोर्ट कंपनी ने इस समझौते को यह कहते हुए खत्म कर दिया था कि यह कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं है। इसके बाद मामला अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता के लिए भेज दिया गया।
जीएमआर इन्फ्रा की विज्ञप्ति के मुताबिक, 23 फरवरी 2016 के फैसले में मालदीव्स एयरपोर्ट आर्बिट्रेशन ट्रिब्यूनल ने कहा है कि इस तरह से समझौता खत्म करने के लिए मालदीव सरकार और मालदीव्स एयरपोर्ट कंपनी दोनों ही संयुक्त रूप से जिम्मेदार हैं और इससे जीएमआईएएल को हुए नुकसान की भरपाई दोनों को मिल कर करनी होगी। फैसले में ट्रिब्यूनल ने कहा है कि ये दोनों जीएमआईएएल को जो हर्जाना देंगी, उसमें वह बकाया भी शामिल होगा जो जीएमआईएएल ने परियोजना के कर्जदाता ऐक्सिस बैंक सिंगापुर से इस समझौते के मद्देनजर लिए थे।
इस खबर के मद्देनजर आज सुबह बीएसई में इसके शेयर भाव ने 12.93 रुपये का उच्च स्तर छू लिया जहाँ यह पिछले बंद भाव से 14.93% ऊपर था। बाद में जीएमआर इन्फ्रा ऊपरी स्तरों से कुछ नीचे आ गया, मगर फिर फिर अंत में वह कल के बंद भाव के मुकाबले 3.64% उछाल के साथ 11.66 रुपये पर बंद हुआ। कल बीएसई में यह 11.25 रुपये पर बंद हुआ था। (शेयर मंथन, 24 फरवरी 2016)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"