शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बीटी कॉटन पर उच्च न्यायालय में सुनवाई से उछला मोनसैंटो (Monsanto) का शेयर

दिल्ली उच्च न्यायालय में आज मोनसैंटो (Monsanto) और मेहिको (Mahyco) की साझा कंपनी मेहिको मोनसैंटो बायोटेक (MMB) की

ओर दायर याचिका पर सुनवाई होने की खबर के बीच मोनसैंटो इंडिया के शेयर में जबरदस्त उछाल देखने को मिली है। लगभग 12.15 बजे यह शेयर 14% की जोरदार तेजी के साथ चल रहा है। गौरतलब है कि भारत सरकार ने पिछले साल दिसंबर में बीटी कॉटन के बीजों की कीमत पर एक ऊपरी सीमा लगाने की अधिसूचना जारी की थी। 

इस अधिसूचना में बीटी कॉटन बीजों के मूल्य की ऊपरी सीमा 800 रुपये प्रति पैकेट निर्धारित की गयी थी, जो पहले 830-1100 रुपये तक के मूल्य पर बिक रही थी। एमएमबी ने कृषि मंत्रालय की ओर से जारी इस अधिसूचना को गैरकानूनी एवं असंवैधानिक बताते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। इस याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय में 23 और 28 मार्च को सुनवाई होने की खबर है।
प्रिसिजन इन्वेस्टमेंट सर्विसेज के सीआईओ अविनाश गोरक्षकर ने मोनसैंटों इंडिया के शेयर की आज की तेज उछाल पर शेयर मंथन से बातचीत में कहा कि बीटी कॉटन पर सरकार ने जो नियम घोषित किये थे, उनसे मोनसैंटो को काफी नुकसान हो सकता था। लेकिन उच्च न्यायालय में इसकी याचिका स्वीकार किये जाने पर अगर कंपनी को कोई राहत मिलती है तो इससे कंपनी फिलहाल एक मुश्किल स्थिति से बाहर निकल जायेगी। बीटी कॉटन के क्षेत्र में मोनसैंटो ही सबसे प्रमुख कंपनी है। बाजार में यह धारणा बन रही है कि अगर न्यायालय इनकी याचिका स्वीकार करता है तो फिलहाल उन्हें पुरानी व्यवस्था के तहत बिक्री जारी रखने की अनुमति मिल सकती है।
बाजार में कुछ अन्य विश्लेषकों के मुताबिक पहले ऐसी अटकलें भी चल रही थीं कि मोनसैंटो भारत में अपना कारोबार समेट सकती है। इस बीच मोनसेंटो इंडिया के निदेशक मंडल की कल मंगलवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले लिये गये। पीयूष नागर को अतिरिक्त निदेशक बनाया गया है, जो आज बुधवार से ही कार्यभार संभालेंगे। वहीं कंपनी के निदेशक सी. रविशंकर और मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) अब्दुल अलीम सैयद ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है।
बीएसई में मोनसैंटो इंडिया का शेयर मंगलवार के बंद स्तर 1613.65 रुपये की तुलना में आज बुधवार को थोड़ी गिरावट के साथ 1600.00 रुपये पर खुला। मगर शुरुआती कारोबार से ही इसमें ऊपर चढ़ना शुरू कर दिया। करीब 12.15 बजे कंपनी का शेयर 219.35 रुपये (13.59%) की बढ़त के साथ 1833.00 रुपये पर चल रहा है। (शेयर मंथन, 23 मार्च 2016)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"