शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रिलायंस जिओ (Reliance Jio) : आते ही विश्व रिकॉर्ड का धमाका

reliance jio logoमुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की सहायक कंपनी रिलायंस जिओ इन्फोकॉम (Reliance Jio Infocomm) ने टेलीकॉम बाजार में आते ही धमाका किया है।

इसने अपने व्यावसायिक कामकाज की शुरुआत के पहले ही महीने - सितंबर 2016 में 1.6 करोड़ ग्राहक जुटा कर एक विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा किया है। अपने वेलकम ऑफर में कंपनी ने साल 2016 के अंत तक मुफ्त कॉल और डेटा सेवाओं की पेशकश कर रखी है। जिओ ने 1.6 करोड़ ग्राहक बनाने की घोषणा करते हुए अपने बयान में दावा किया है कि उसने यह मुकाम विश्व में किसी भी अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर या यहाँ तक कि फेसबुक, व्हाट्सऐप्प या स्काइप जैसे स्टार्टअप आदि से भी कम समय में हासिल किया।
जिओ का सबसे ज्यादा जोर डेटा पर है, क्योंकि इसका पूरा नेटवर्क 4जी (4G) है। इसीलिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस मौके पर अपने बयान में कहा, "पूरे भारत में रिलायंस जिओ के वेलकम ऑफर के प्रति लोगों की जबरदस्त प्रतिक्रिया से हमें बेहद खुशी है। जिओ हर भारतीय को डेटा की ताकत देने के लिए बनी है।"
ग्राहक जुटाने के इस अभियान को तेज गति से चलाने के लिए जिओ ने सिम कार्ड (SIM Card) सक्रिय करने के लिए आधार संख्या पर आधारित कागज-रहित प्रक्रिया अपनायी है, जो 3,100 शहरों और कस्बों में चल रही है। कंपनी का कहना है उसकी इस प्रक्रिया में लोग केवल अपनी आधार कार्ड संख्या के माध्यम से मिनटों में सिम कार्ड सक्रिय करा सकते हैं। इसने कहा है कि अगले कुछ हफ्तों में यह पूरे देश में इस प्रक्रिया को चालू कर लेगी।
हालाँकि आज सोमवार के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर कमजोर रहा। बीएसई में यह पिछले बंद भाव 1109.95 रुपये की तुलना में थोड़ा चढ़ कर 1115.00 रुपये पर खुला और सुबह में ही 1122.00 रुपये तक गया, मगर इसके बाद फिसलता गया और अंतिम घंटे में तक 1092.80 रुपये तक गिरा। अंत में यह पिछले बंद भाव से 14.00 रुपये या 1.26% नुकसान के साथ 1095.95 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 10 अक्टूबर 2016)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"