शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बाजार तेज, निफ्टी (Nifty) 8250-8300 की ओर

साल 2016 के अंतिम दिन शेयर बाजार ने तेजी के साथ समापन किया और निफ्टी (Nifty) लगभग 1% चढ़ कर 8,185 पर बंद हुआ।

इडेलवाइज सिक्योरिटीज (Edelweiss Securities) ने अपनी दैनिक तकनीकी रिपोर्ट में बताया है कि निफ्टी को 21 दिनों के ईएमए और 12 दिनों के एसएमए के ऊपर निकलने में सफलता मिली है। 30 दिसंबर को निफ्टी ने एक ऊपरी अंतराल (गैप) के साथ शुरुआत की और फिर तेज होता गया। इसने साप्ताहिक आधार पर भी ऊपरी शिखर (हायर हाई) बनाया।
वर्ष का अंतिम कारोबारी दिन होने के लिहाज से कारोबारी मात्रा औसत से ऊपर रही। चढ़ने-गिरने वाले शेयरों का अनुपात भी चढ़ने वाले शेयरों के पक्ष में 2.6:1 का रहा। उतार-चढ़ाव दर्शाने वाला सूचकांक इंडिया विक्स (India VIX) थोड़ा बढ़ कर 15.45% पर रहा। छोटी अवधि के लिए मोमेंटम ऑसिलेटर सकारात्मक संकेत देने लगे हैं। एमएसीडी ने एक सकारात्मक क्रॉसओवर बनाया है। मगर इडेलवाइज के मुताबिक तात्कालिक निकट अवधि में सावधानी बरतने की सलाह है, क्योंकि घंटेवार आरएसआई हद से ज्यादा खरीदारी (ओवरबॉट) वाली स्थिति में आ गया है। लिहाजा तेजी आगे बढ़ने से पहले एक ठहराव (कंसोलिडेशन) दिख सकता है।
इडेलवाइज ने अपनी इस तकनीकी रिपोर्ट में कहा है कि जहाँ दैनिक चार्ट पर तेजी जारी रहने वाली कैंडल बनी है, वहीं साप्ताहिक चार्ट पर एक बुलिश एनगल्फिंग कैंडल या आउटसाइड बार बनी है, जिससे रुझान बदलने का संकेत मिल रहा है। निफ्टी ने 7900 के तकनीकी सहारे के पास से काफी मजबूती दिखायी है, इसलिए अब यह दिसंबर के ऊपरी स्तर 8,250 को छू सकता है और कोई खास बिकवाली उभरने से पहले संभवतः 8,300 की ओर जा सकता है। इडेलवाइज का मानना है कि अभी बाजार में तेजी का नजरिया रखना चाहिए और छोटी गिरावटों पर खरीदारी करते हुए 8,070 पर कारोबारी लिहाज से घाटा काटने का स्तर (स्टॉप-लॉस) रखना चाहिए। (शेयर मंथन, 02 जनवरी 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"