शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

पावर फाइनेंस (Power Finance) और आरईसी (REC) के शेयर में जबरदस्त उछाल

आज पावर फाइनेंस (Power Finance) के शेयर में 12% और आरईसी (REC) के शेयर में करीब 8% की तेजी देखने को मिल रही है।

खबरों के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित पावर फाइनेंस (Power Finance) और आरईसी (REC) के विलय के लिए बैंकिंग नियामक आरबीआई (RBI) और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की मंजूरी लेनी होगी। प्रस्ताव को ऊर्जा मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास सामने पेश किया जायेगा।
आज दोनों सरकारी कंपनियों के शेयरों में मजबूती आयी है। मगर करीब एक हफ्ते पहले विलय की खबर पर दोनों कंपनियों के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली थी। बता दें कि सरकार बजट घाटे को कम करने के लिए पूँजी जुटाने के मद्देनजर दोनों कंपनियों के विलय पर विचार कर रही है। इस सौदे के पहले चरण में आरईसी (पूर्व में रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉर्पोरेशन) 2.5 अरब डॉलर में मार्च 2019 तक पावर फाइनेंस की अधिकांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर सकती है, जिससे यह आरईसी की सहायक कंपनी बन जायेगी। इसके बाद सहायक कंपनी का आरईसी के साथ विलय कर दिया जायेगा।
जानकारों का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आगामी आम चुनाव से पहले सार्वजनिक कल्याण परियोजनाओं की वित्तीय मदद के लिए देश के बजट घाटे को कम करने के तरीके तलाश रही है। इससे पहले 2018 में ही इसी दिशा में ओएनजीसी ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम की नियंत्रण हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।
उधर बीएसई में आरईसी का शेयर 100.05 रुपये के पिछले बंद स्तर के मुकाबले 102.00 रुपये पर खुल कर 109.55 रुपये के ऊपरी स्तर तक चढ़ा। 2.30 बजे के आस-पास कंपनी के शेयरों में 7.15 रुपये या 7.15% की तेजी के साथ 107.20 रुपये पर कारोबार हो रहा है। वहीं पावर फाइनेंस के शेयरों में 10.35 रुपये या 11.99% की वृद्धि के साथ 96.70 रुपये पर सौदे हो रहे हैं। (शेयर मंथन, 03 दिसंबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"