शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने शुरू की एफडी संबंधित नयी सेवा "एफडी एक्स्ट्रा"

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने सावधि जमा से संबंधित नयी सुविधा "एफडी एक्स्ट्रा" शुरू की है।

बैंक की नयी सुविधा के तहत उपभोक्ताओं को विशेष लाभों के साथ नयी सावधि (एफडी) / आवर्ती (आरडी) जमा की कई सेवाएँ मिलेंगी।
नयी सावधि जमा सुविधा को उपभोक्ताओं की जीवन-स्तर की कई जरूरतों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। इन लक्ष्यों में टर्म-इंश्योरेंस, घर और कार की डाउन-पेमेंट के लिए बचत, रिटायरमेंट प्लानिंग, बच्चों की शिक्षा, म्यूचुअल फंड एसआईपी के जरिये इक्विटी बाजार में निवेश और यात्रा की ख्वाहिश शामिल है।
गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में फिक्स्ड डिपॉजिट और अन्य बचत उत्पादों पर टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) सीमा को 10,000 रुपये से बढ़ा कर 40,000 रुपये कर दिया है। इससे अधिक निवेशकों का रुझान एफडी की ओर बढ़ेगा और बैंक की नयी योजना निवेशकों को आकर्षित करेगी।
’एफडी एक्स्ट्रा’ के पहले जमा उत्पाद का नाम ’एफडी लाइफ’ है। इसमें 18-50 वर्ष आयु वाले उपभोक्ताओं को एफडी के माध्यम से निवेश वृद्धि और एक वर्ष का मुफ्त जीवन बीमा का दोहरा लाभ मिलेगा। यह इस तरह का पहला कॉम्बो उत्पाद है, जिसमें न्यूनतम 2 साल के लिए 3 लाख रुपये की एफडी पर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस से 3 लाख रुपये का मुफ्त टर्म लाइफ इंश्योरेंस मिलेगा।
एफडी एक्स्ट्रा का दूसरा उत्पाद "एफडी इन्वेस्ट" है, जिससे उपभोक्ताओं को एफडी पर मिलने वाले ब्याज के जरिये आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के अपनी पसंद के किसी भी म्यूचुअल फंड की मासिक व्यवस्थित निवेश योजनाओं (एसआईपी) में निवेश करने की सुविधा मिलेगी।
इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक के एफडी एक्स्ट्रा की "एफडी इनकम'' के तहत उपभोक्ताओं को अपने लक्ष्यों के अनुकूल मैच्योरिटी का पैसा अपनी मर्जी की अवधि पर मासिक वेतन के तौर पर मिल सकता है।
आईसीआईसीआई बैंक उपभोक्ताओं को बिना किसी ज्वाइनिंग या वार्षिक शुल्क के एफडी पर तत्काल प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी प्रदान करेगा। इससे न्यू-टू-क्रेडिट उपभोक्ताओं को आसानी से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
एफडी एक्स्ट्रा में आवेदन करने के लिए उपभोक्ता अपनी नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक शाखा में जा सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से 'एफडी आय' के लिए आवेदन किया जा सकता है। (शेयर मंथन, 06 फरवरी 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"