एवरेडी इंडस्ट्रीज (Eveready Industries) में हिस्सेदारी खरीद सकती है अमेरिका की एनरजाइजर

खबरों के अनुसार अमेरिका की एनरजाइजर होल्डिंग्स (Energizer Holdings) बैटरी और टॉर्च निर्माता एवरेडी इंडस्ट्रीज (Eveready Industries) में हिस्सेदारी खरीद सकती है।

मगर खबर यह भी है कि एवरेडी में हिस्सेदारी खरीदने के लिए एनरजाइजर को ड्यूरासेल (Duracell) से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। ड्यूरोसेल विश्व के प्रख्यात निवेशक वॉरेन बफेट (Warren Buffett) की बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) के स्वामित्व वाली कंपनी है।
दरअसल एनरजाइजर होल्डिंग्स और ड्यूरोसेल के बीच एवरेडी में नियंत्रक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए प्रतिद्वंद्ता चल रही है। बता दें कि एनरजाइजर के पास अमेरिका और चीन में पहले से ही एवरेडी ब्रांड का अधिकार है।
पिछले महीने खबर आयी थी कि विश्व की सबसे बड़ी चाय उत्पादक विलियमसन मेगोर (Williamson Magor), जो कि एवरेडी की प्रमोटर भी है, कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेच रही है। विलियमसन मेगोर की एवरेडी में 45% हिस्सेदारी है, जिसमें यह कुछ ही अपने पास रखेगी। जानकार मानते हैं कि बिगड़ती वित्तीय स्थिति ने प्रमोटरों को एवरेडी में हिस्सेदारी बेचने के लिए प्रेरित किया है।
उधर बाजार में एवरेडी का शेयर एनरजाइजर के हिस्सेदारी खरीदने खबर से शुरुआती कारोबार में 5% तक उछला। मगर धीरे-धीरे यह सपाट स्थिति में आ गया। बीएसई में कंपनी का शेयर 208.50 रुपये के पिछले बंद भाव की तुलना में बढ़ोतरी के साथ 217.00 रुपये पर खुला। पौने 12 बजे के करीब कंपनी का शेयर 0.35 रुपये या 0.17% की हल्की बढ़त के साथ 208.85 रुपये के भाव पर चल रहा है। वहीं इसके पिछले 52 हफ्तों का शिखर 417.90 रुपये और निचला स्तर 175.50 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 12 फरवरी 2019)

Add comment

Security code Refresh

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2017 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"