शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

आईसीआईसीआई बैंक ने शुरू की ‘एफडी हेल्थ’, गंभीर बीमारी बीमा के साथ पहली सावधि जमा

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने ‘एफडी हेल्थ’ नाम से एक नयी पेश की है, जो सावधि जमा (एफडी) के माध्यम से निवेश वृद्धि के दोहरे लाभ और एक गंभीर बीमारी कवरेज के माध्यम से सुरक्षा प्रदान करती है।

ग्राहकों को पहले वर्ष के लिए बीमा कवर मुफ्त दिया जायेगा और उसके बाद वे इसे नवीनीकृत करा सकते हैं। उद्योग में अपनी तरह का यह पहला ऑफर ग्राहक को मानार्थ 1 लाख रुपये का गंभीर बीमारी कवर प्रदान करता है। कम से कम 2 वर्ष की अवधि के लिए 2 से 3 लाख रुपये की एफडी खोलने पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी 1 लाख रुपये का मानार्थ गंभीर बीमारी बीमा देती है। प्रतिस्पर्धी ब्याज दर प्राप्त करने के अलावा, ग्राहक, जो 18-50 वर्ष की आयु वर्ग में हैं, 33 गंभीर बीमारियों पर एक वर्ष के लिए मानार्थ बीमा कवर प्राप्त करते हैं। पॉलिसी के तहत गंभीर बीमारियों की सूची में कैंसर, फेफड़े की बीमारी, गुर्दे की विफलता, यकृत रोग और मामूली मस्तिष्क ट्यूमर, अल्जाइमर रोग और पार्किंसंस रोग से संबंधित गंभीरता शामिल है।
यह बैंक के फिक्स्ड और आवर्ती जमाओं के गुलदस्ते ‘एफडी एक्स्ट्रा’ में नवीनतम प्रविष्टि है, जो अपने समझदार ग्राहकों को जीवन के विभिन्न चरणों में विभिन्न जरूरतों और लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस अवसर पर आईसीआईसी बैंक के रिटेल लायबिलिटीज हेड प्रणव मिश्रा ने कहा कि अपने जोखिम कारक के बावजूद एफडी ज्यादातर व्यक्तियों के लिए एक मौलिक निवेश विकल्प रहा है। वित्तीय बाजारों में प्रचलित अस्थिरता के साथ, हम एफडी में निवेश करने के लिए ग्राहकों में नये सिरे से रुचि देख रहे हैं, क्योंकि वे आकर्षक ब्याज दरों, तरलता, पूँजी की सुरक्षा और सुनिश्चित रिटर्न का संयोजन प्रदान करते हैं। हमें हाल ही में लॉन्च किये गये ‘एफडी एस्ट्रा’ के लिए उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है, जो बेजोड़ जमा उत्पादों की एक श्रृंख्ला है। अब हम एक गंभीर बीमारी बीमा के माध्यम से ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए ‘एफडी हेल्थ’ लॉन्च कर रहे हैं। यह पेशकश उद्योग में पहली है और महत्वपूर्ण बीमारी कवर के संरक्षण के साथ एक निश्चित जमा की सुरक्षा और वृद्धि का लाभ प्रदान करती है, जो कि जरूरत पड़ने पर वित्तीय मदद प्रदान करेगी। यह एफडी धारक को 1 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ एक वर्ष की अवधि के लिए 33 गंभीर बीमारियों को कवर करने वाले एक मानार्थ बीमा के साथ आती है।
वहीं आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के कार्यकारी निदेशक संजीव मंत्री ने कहा आज के समय में जबकि ग्राहकों के पास निवेश के कई विकल्प हैं, फिर भी सावधि जमा एक आकर्षक प्रस्ताव है। आईसीआईसीआई बैंक हमेशा अपने ग्राहकों के लिए अभिनव समाधान पेश करने में सबसे आगे रहा है। बैंक की नवीनतम सावधि जमा की पेशकश, ‘एफडी हेल्थ’, गंभीर बीमारियों के खिलाफ स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ जोड़े गये एफडी से सुनिश्चित रिटर्न का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करता है। बढ़ती चिकित्सा उपचार लागतों के साथ जीवनशैली की बीमारियों के उभरने के साथ एक स्वास्थ्य सुरक्षा कवर अब एक विकल्प नहीं बल्कि एक आवश्यकता है। ‘एफडी हेल्थ’ द्वारा पेश किये गये अद्वितीय दोहरे प्रस्ताव के साथ, व्यक्ति किसी की बचत को तोड़े बिना चिकित्सा खर्चों के खिलाफ कवर हासिल कर सकता है।
‘एफडी हेल्थ’ का यह अनूठा प्रस्ताव बैंक द्वारा नवीन सावधि जमा उत्पादों की एक शृंखला में नयी कड़ी है। पिछले कुछ महीनों में ‘एफडी एक्स्ट्रा’ पेश की थी - तीन अभिनव जमाओं का एक अम्ब्रेला। इसका पहला उत्पाद ‘एफडी लाइफ’ है, जो एक सावधि जमा है और एक स्वतंत्र जीवन बीमा के माध्यम से सुरक्षा के साथ जुड़ा हुआ है। दूसरा उत्पाद ‘एफडी इन्वेस्ट’ है, जो ग्राहकों को म्यूचुअल फंड के मासिक व्यवस्थित निवेश योजनाओं (एसआईपी) में एफडी पर अर्जित ब्याज का निवेश करने में मदद करता है। अन्य ‘एफडी इनकम’ है, जो एफडी और आरडी (रिकरिंग डिपॉजिट) दोनों के रूप में उपलब्ध है, जो ग्राहकों को उनके लक्ष्यों के अनुरूप परिपक्वता आय प्राप्त करने का लचीलापन प्रदान करता है। (शेयर मंथन, 14 अक्टूबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"