यस बैंक पुनर्गठन योजनाः प्रशांत कुमार (Prashant Kumar) होंगे नये सीईओ और एमडी

यस बैंक (Yes Bank) की पुनर्गठन की योजना के तहत केंद्र सरकार ने इसके लिए चार सदस्यों के निदेशक मंडल का गठन किया है।

बैंक के मौजूदा प्रशासक प्रशांत कुमार को यस बैंक का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) बनाया गया है। पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व गैर-कार्यकारी अध्यक्ष सुनील मेहता को यस बैंक का गैर-कार्यकारी अध्यक्ष (Non-executive chairman) बनाया गया है। महेश कृष्णमूर्ति और अतुल भेडा को बैंक के गैर-कार्यकारी निदेशकों की भूमिका दी गयी है। इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) नये निदेशक मंडल में अपनी ओर से दो निदेशकों को नामित करेगा।
याद रहे कि यस बैंक की पुनर्गठन योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक इसमें 7,250 करोड़ रुपये निवेश कर रहा है। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने 1,000 करोड़ रुपये, एचडीएफसी (HDFC) ने 1,000 करोड़ रुपये, ऐक्सिस बैंक (Axis Bank) ने 600 करोड़ रुपये और कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने 500 करोड़ रुपये का निवेश यस बैंक में करने की बात कही है। इसके अलावा बंधन बैंक (Bandhan Bank) ने भी यस बैंक में 300 करोड़ रुपये का निवेश करने की इच्छा जतायी है।
इस बीच यस बैंक के खाताधारकों के लिए अच्छी खबर यह है कि इस पर नकदी निकासी की लगायी गयी सीमा को 18 मार्च को हटा लिया जायेगा। याद रहे कि पाँच मार्च को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यस बैंक से पैसों की निकासी पर सीमा लगा दी थी। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक यस बैंक का कोई भी खाताधारक अपने खाते से 50,000 रुपये से अधिक नहीं निकाल सकता। भारतीय रिजर्व बैंक ने हालात को और न बिगड़ने देने के लिए पाँच मार्च को ही यस बैंक के निदेशक मंडल को भंग कर दिया था और एसबीआई के पूर्व सीएफओ प्रशांत कुमार को यस बैंक का प्रशासक नियुक्त कर दिया था। (शेयर मंथन, 14 मार्च 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : मई 2020 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"