यस बैंक (Yes Bank) के ग्राहकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षितः आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने यस बैंक (Yes Bank) के जमाकर्ताओं से अपील की है कि वे यस बैंक पर अपना भरोसा बनाये रखें।

उन्होंने बैंक के ग्राहकों को भरोसा दिलाया कि उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है। सोमवार को दोपहर बाद प्रेस कांफ्रेंस के जरिये शक्तिकांत दास ने कहा कि 18 मार्च को शाम छह बजे बैंक से मोरेटोरियम (Moratorium) खत्म हो जायेगा। यानि इस पर नकदी निकासी की लगायी गयी सीमा को 18 मार्च की शाम छह बजे हटा लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यस बैंक के पास पर्याप्त नकदी है। यदि बैंक को नकदी की जरूरत पड़ेगी, तो आरबीआई उसकी मदद के लिए तैयार रहेगा।
शक्तिकांत दास ने कहा कि 26 मार्च से बैंक का नया निदेशक मंडल अपना कार्यभार सँभाल लेगा। उन्होंने कहा कि पहले ऐसे मामलों में खस्ताहाल बैंकों को बड़े बैंकों में मिला दिया जाता था। लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया। यस बैंक की पहचान बनी रहेगी।
आरबीआई गवर्नर ने साफ किया कि यस बैंक को पीसीए (Prompt Corrective Action) फ्रेमवर्क में शामिल करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। ध्यान रहे कि पीसीए के तहत अधिक जोखिम वाले कर्जों पर सीमा लगायी जाती है, प्रावधानों के तहत अधिक पूँजी रखवायी जाती है और प्रबंधन के वेतन पर सीमाएँ लगायी जाती हैं। (शेयर मंथन, 16 मार्च 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : मई 2020 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"