शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ला रही है राइट्स इश्यू

देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के निदेशक बोर्ड ने आज अपनी बैठक में कंपनी का राइट्स इश्यू (Rights Issue) लाने का निर्णय किया है।

भारती ने एक्सचेंजों को दी गयी सूचना में कहा है कि निदेशक बोर्ड ने उद्योग परिदृश्य, व्यापारिक परिवेश और कंपनी की वित्तीय एवं व्यावसायिक रणनीति पर विचार करने के बाद कंपनी के शेयरधारकों को राइट्स के आधार पर नये शेयर जारी करके पूँजी जुटाने की योजना को स्वीकृति दी। इस राइट्स इश्यू से कंपनी 21,000 करोड़ रुपये तक की इक्विटी पूँजी जुटायेगी। राइट्स इश्यू में जारी होने वाले इक्विटी शेयरों का अंकित मूल्य (फेस वैल्यू) 5 रुपये प्रति शेयर होगा। इस राइट्स इश्यू में जारी शेयरों का भाव 535 रुपये प्रति शेयर रखा जायेगा। इसके लिए रिकॉर्ड तिथि की घोषणा कुछ समय बाद होगी। रिकॉर्ड तिथि पर जो शेयरधारक इसके पात्र होंगे, उन्हें अपने 14 वर्तमान शेयरों पर 1 शेयर का आवेदन करने का अधिकार मिलेगा। इस राइट्स इश्यू में आवेदकों को आवेदन के समय केवल 25% भुगतान ही करना होगा। उन्हें शेष राशि का भुगतान दो या इससे अधिक किश्तों में कंपनी की ओर से माँग किये जाने पर करना होगा। कंपनी यह माँग 36 महीनों की अवधि में समय-समय पर अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप करेगी।
कंपनी ने जानकारी दी है कि उसके प्रमोटर और प्रमोटर समूह इस राइट्स इश्यू में अपनी पात्रता की संपूर्ण सीमा तक आवेदन करेंगे। साथ ही, यदि इस इश्यू का कोई हिस्सा ऐसा बचे जिसके लिए अन्य शेयरधारकों से आवेदन नहीं मिले तो वे उस हिस्से के लिए भी आवेदन करेंगे।
भारती एयरटेल का शेयर शुक्रवार 27 अगस्त 2021 को बीएसई में 7.10 रुपये या 1.21% की वृद्धि के साथ 593.95 रुपये पर बंद हुआ है। इसका 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 644.00 रुपये और निम्नतम स्तर 394.05 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 29 अगस्त 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"