शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

2022 में भी टैरिफ दरों में बढ़ोतरी कर सकती है भारती एयरटेल कंपनी का प्रति ग्राहक औसत आय यानी एआरपीयू (ARPU) बढ़ाने पर फोकस

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने कहा है कि कंपनी 2022 में भी टैरिफ दरों में बढ़ोतरी कर सकती है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक ने कहा कि प्रति ग्राहक औसत आय 200 रुपये करने का लक्ष्य है। इसे ध्यान में रखते हुए मोबाइल कॉल और सर्विस दरों में बढ़ोतरी कर सकती है। नवंबर 2021 में मोबाइल कॉल दरों में 18-25 फीaसदी तक बढ़ोतरी करने वाली पहली कंपनी एयरटेल थी। आपको बता दें कि तीसरी तिमाही के नतीजों में कंपनी का प्रति ग्राहक औसत आय 163 रुपये रहा है।
एयरटेल के भारत और दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक गोपाल विट्ठल ने कहा कि, 2022 में कॉल दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद है, लेकिन यह अगले 3-4 महीनों में नहीं होगी। कंपनी ऐसा करने में कभी पीछे नहीं हटेगी जैसा कि कंपनी ने पहले किया था। कंपनी प्रबंधन ने एनालिस्ट कॉनकॉल में जानकारी दी।
8 फरवरी को कंपनी ने तीसरी तिमाही के नतीजे जारी किए जिसमें कंपनी का कंसो मुनाफा 2.8 फीसदी गिरकर 830 करोड़ रुपये रहा। वहीं कंसो आय 12.6 फीसदी बढ़कर 29,867 करोड़ रुपए रहा। कंपनी की अगले कुछ सालों में प्रति ग्राहक औसत आय 300 रुपये तक ले जाने का लक्ष्य है। सालाना आधार पर कंपनी के 4जी ग्राहकों की संख्या भारत में 18.1 फीसदी बढ़कर 16.56 करोड़ से 19.5 करोड़ हो गई है। वही प्रति ग्राहक डाटा का इस्तेमाल सालाना आधार पर 11.7 बढ़कर 16.37 जीबी (GB) से बढ़कर 18.28 जीबी (GB) तक पहुंच गया है।
कंपनी की डिवाइस अपग्रेडेशन, नेटवर्क और क्लाउड कारोबार पर 2,250 करोड़ निवेश की योजना है। कंपनी को फीचर फोन को स्मार्टफोन में अपग्रेड करने में बड़ा अवसर दिख रहा है। कंपनी इस तरह के सुविधाएं विकसित करने पर जोर दे रही है जिसमें ईएमआई नहीं चुकाने पर फोन लॉक हो सकता है।कंपनी को उम्मीद है जैसे जैसै लोग फीचर फोन से स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ाएंगे वैसे वैसे कंपनी के प्रति ग्राहक औसत आय में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। (शेयर मंथन, 09 फरवरी 2022)a

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"