शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

टाटा पावर का गुजरात में 120 मेगावाट का सोलर प्रोजेक्ट शुरू

टाटा पावर रिन्युएबल ने गुजरात के मासेनका में 120 मेगावाट का सोलर प्रोजेक्ट शुरू किया। आपको बता दें कि टाटा पावर रिन्युएबल एनर्जी लिमिटेड यानी टीपीआरईएल (TPREL) टाटा पावर की 100 फीसदी सब्सिडियरी है। इस प्रोजेक्ट से सालाना गुजरात सरकार के लिए 305247 मेगावाट आवर का उत्पादन होगा।

इस सोलर प्रोजेक्ट को लगाने के लिए 3.81 लाख सोलर मॉड्यूल का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोजेक्ट के चालू होने से सालाना 1.03 लाख टन कार्बन डायऑक्साइड की कमी होगी। इस प्रोजेक्ट में पतली फिल्म ग्लास के ऊपर ग्लास वाले मॉड्यूल का इस्तेमाल किया गया है जिससे 440Wp से लेकर 460Wp ऊर्जा का उत्पादन होगा।
टाटा पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा के मुताबिक मुझे इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के ऐलान करते वक्त गर्व महसूस हो रहा है। कंपनी ने 5 महीने के बहुत ही छोटे अंतराल में इस प्रोजेक्ट को पूरा किया है। कंपनी ने रिन्युएबल एनर्जी से जुड़ी कंपनियों में अपनी पहुंच मजबूत की है। कंपनी ने सोलर इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट, कंस्ट्र्क्शन (EPC) के क्षेत्र में बढ़िया काम किया है। कंपनी भारत सरकार के क्लीन एनर्जी लक्ष्य को हासिल करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और वह इसके लिए प्रतिबद्ध है। इस नए 120 मेगा वाट के सोलर प्रोजेक्ट के जुड़ने से कंपनी के पास रिन्युएबल क्षमता 3,520 मेगा वाट की हो गई है जिसमें 2,588 मेगा वाट सोलर पावर जबकि
932 मेगा वाट विंड पावर की है। टाटा पावर की कुल रिन्युएबल क्षमता 4,920 मेगा वाट है जिसमें 1400 मेगा वाट का रिन्युएबल प्रोजेक्ट्स भी शामिल है जिसे पूरा करने का काम अलग-अलग चरणों में है। (शेयर मंथन 04 मई 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"