यूएसएफडीए (USFDA) से कैंसर की जेनरिक दवा को मंजूरी

जायडस लाइफसाइंस को अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर यानी यूएसएफडीए (USFDA) से कैंसर की जेनरिक दवा को अंतिम मंजूरी मिली है। कंपनी को यूएसएफडीए से यह मंजूरी बोर्टेजोमिब (Bortezomib) दवा के लिए मिली है।

कंपनी को यह मंजूरी दवा के उत्पादन और बिक्री के लिए मिली है। बोर्टेजोमिब दवा का जेनरिक संस्करण कुछ खास तरह के कैंसर के इलाज में इंजेक्शन के लिए किया जाता है।
बोर्टेजोमिब के सिंगल डोज इंजेक्शन के लिए यूएसएफडीए से मंजूरी मिली है जिसकी क्षमता 3.5 एमजी प्रति वायल है। यह दवा टाकेडा फार्मास्यूटिकल यूएसए इंक की दवा वेलकाडे (Velcade) जेनरिक संस्करण है। इस दवा को तत्काल बाजार में उतारा जाएगा। इस दवा का उत्पादन कंपनी के गुजरात स्थित जायडस हॉस्पिरा में किया जाएगा।
बोर्टेजोमिब का इस्तेमाल वयस्क रोगियों में कई तरह के माइलोमा ( प्लाज्मा सेल के कैंसर) के इलाज में किया जाता है। साथ ही इसका इस्तेमाल वयस्क रोगियों में मेंटल सेल लिम्फोमा (लिम्फ नोड कैंसर) के इलाज में भी किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल कैंसर कोशिकाओं के ग्रोथ को कम या रोकने के लिए किया जाता है।
आईक्यूवीआईए के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी का कहना है कि मार्च 2022 को खत्म हो रहे 12 महीनों के दौरान इस दवा का बाजार 117 करोड़ डॉलर का है।
कंपनी को अब तक 331 दवाओं के लिए यूएसएफडीए से मंजूरी मिल चुकी है। अब तक कंपनी ने 400 दवाओं के लिए यूएसएफडीए के पास अर्जी दे रखी है। कंपनी ने 2003-04 से यूएसएफडीए के पास दवाओं की अर्जी देना शुरू किया है। (शेयर मंथन 03 मई 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"