शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सन फार्मा ने अमेरिका में डिप्रेशन की दवा रीकॉल की

दवी की नामी कंपनी सन फार्मा ने अमेरिका में 10,500 बॉटल जेनरिक दवा रीकॉल करने का ऐलान किया है। रीकॉल की गई दवा का इस्तेमाल डिप्रेशन से जुड़ी बीमारी के इलाज में किया जाता है। कंपनी ने रीकॉल का फैसला एक ग्राहक की ओर से की गई शिकायत के बाद किया है।

अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर यूएसएफडीए (USFDA) की कार्रवाई रिपोर्ट के मुताबिक सन फार्मा की अमेरिकी सब्सिडियरी ने 10,548 बॉटल बूप्रोपियॉन हाइड्रोक्लोराइड ईआर दवा को रीकॉल किया है। दवा का इस्तेमाल डिप्रेशन के अलावा सीजनल अफेक्टिव डिसॉर्डर (SAD) के इलाज में किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल लोगों को स्मोकिंग यानी धूम्रपान करने से रोकने के लिए भी किया जाता है। कंपनी ने रीकॉल का फैसला दवा में फॉरेन सब्सटांस यानी पदार्थ की मौजूदगी के कारण किया है। कंपनी ने 150 और 200 मिलीग्राम क्षमता वाली दवा को रीकॉल किया है। कंपनी ने 150 मिलीग्राम के 9,804 बॉटल जबकि 200 मिलीग्राम के 744 बॉटल्स को रीकॉल किया है। रीकॉल की गई दवा का उत्पादन कंपनी के हलोल (गुजरात) इकाई में किया जाता है। अमेरिका में इस दवा का वितरण न्यू जर्सी आधारित कंपनी सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज इंक द्वारा किया जाता है।
कंपनी ने स्वैच्छिक तौर पर 29 अप्रैल को क्लास III रीकॉल करने का फैसला किया था। यूएसएफडीए के मुताबिक क्लास III के तहत रीकॉल की जाने वाली दवा का स्वास्थ्य पर बुरा असर नहीं पड़ता है।
आपको बता दें कि यूएसएफडीए ने इसी महीने के शुरुआत में हलोल इकाई को 10 आपत्तियां जारी की थी। आपको बता दें कि फूड ड्रग एंड कॉस्मेटिक (FD&C) एक्ट के नियमों के उल्लंघन पर यूएसएफडीए फॉर्म 483 जारी करता है। कंपनी के मुताबिक 26 अप्रैल से 9 मई के बीच यूएसएफडीए ने गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस (GMP) की जांच की थी। आपको बता दें कि सन फार्मा दुनिया की चौथी सबसे बड़ी स्पेश्यालिटी जेनरिक कंपनी है जिसकी वैश्विक आय 450 करोड़ अमेरिकी डॉलर है। कंपनी की 40 मैन्युफैक्चरिंग इकाई है। कंपनी 100 से ज्यादा देशों में अपनी दवाओं की बिक्री करती है। (शेयर मंथन 22 मई 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"