शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने पेंट कारोबार के लिए पूंजीगत खर्च बढ़ाकर दोगुना की

आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने पेंट कारोबार शुरू करने के लिए पूंजीगत खर्च को बढ़ाकर दोगुना करने का फैसला किया है। कंपनी ने पूंजीगत खर्च को 5000 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 10000 करोड़ रुपए करने का फैसला किया है।ला।

कंपनी को उम्मीद है कि 2023-24 की चौथी तिमाही से पेंट का उत्पादन शुरू हो जाएगा। पिछले साल अगस्त में कंपनी के बोर्ड ने पेंट कारोबार शुरू करने के लिए बोर्ड ने मंजूरी दी थी और इसके लिए 5000 करोड़ रुपए का पूंजीगत खर्च को बोर्ड से मंजूरी मिली थी।
ग्रासिम बोर्ड ने एक्सचेंज को दी गई जानकारी में कहा कि, हालाकि डेकोरेटिव पेंट सेक्टर के मार्केट डायनेमिक्स में नई क्षमता के कारण काफी बदलाव हुआ है।
वित वर्ष 2025 तक प्रोजेक्ट लागत करीब 10000 करोड़ रुपए का हो जाएगा। पेंट इकाई से वित्त वर्ष 2024 के चौथी तिमाही से उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। इस पेंट इकाई की क्षमता 1,332 एमएलपीए (MLPA) है।
कंपनी का मुख्य फोकस इकाई को समय पर पूरा करने पर है। कंपनी की 5 से 6 इकाई लगाने की योजना है। दो इकाई पर सिविल कंस्ट्रक्शन का काम पहले ही शुरू हो चुका है जिसमें पानीपत, लुधियाना शामिल है। इसके अलावा कर्नाटक इकाई में भी सिविल कंस्ट्रक्शन का काम जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी के बाकी के 3 इकाई सरकार से अलग-अलग मंजूरी के चरण में है। आपको बता दें कि ग्रासिम इंडस्ट्रीज वीएसएफ (VSF) और केमिकल के क्षेत्र में दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक है। इसके अलावा देश की सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादन करने वाली कंपनी भी है। कंपनी की दो और सब्सिडियरीज भी है जिसमें अल्ट्राटेक सीमेंट और आदित्य बिड़ला कैपिटल शामिल है।
वित्त वर्ष 2022 के लिए कंपनी की आय 95,701.13 करोड़ रुपए रही थी (शेयर मंथन, 24 मई, 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"