शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

एमएंडएम का XUV 300 का इलेक्ट्रिक संस्करण बाजार में उतारने की तैयारी

एमएंडएम यानी महिंद्रा एंड महिंद्रा की एक्सयूवी (XUV) 300 का पूरी तरह बिजली से चलने वाला मॉडल बाजार में उतारने की योजना है। कंपनी 2023 की पहली तिमाही में एक्सयूवी (XUV) 300 का पूरी तरह इलेक्ट्रिक संस्करण बाजार में उतारेगी।

इसके अलावा कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस रणनीति का भी ऐलान किया। कंपनी बिजली से चलने वाली गाड़ियों के लिए 'बोर्न इलेक्ट्रिक विजन अगस्त में जारी करेगी।
मुंबई में मुख्यालय वाली इस कंपनी ने हाल ही में फॉक्सवैगन के साथ एमईबी (MEB) यानी मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स की संभावनाएं तलाशने के लिए करार किया है।
एमईबी इलेक्ट्रिक प्लैटफॉर्म और इसका कंपोनेंट्स कार बनाने वाली कंपनियों को इस बात की मंजूरी देता है कि कंपनियां अपना बिजली से चलने वाली गाड़ियों का पोर्टफोलियो बना सके। इस प्लैटफॉर्म की खासियत यह है कि इससे कम समय और लागत में गाड़ियों का निर्माण संभव है। कंपनी के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर ने बताया कि अगले कैलेंडर ईयर के पहली तिमाही में एक्सयूवी (XUV) 300 का पूरी तरह बिजली से चलने वाला मॉडल बाजार में उतारने की उम्मीद है। कंपनी 15 अगस्त को इंग्लैंड में 'बोर्न इलेक्ट्रिक विजन जारी करेगी। राजेश जेजुरिकर ने बताया कि कंपनी ने हाल ही में एक्सयूवी (XUV) 700 को बाजार में उतारा है। 12-18 महीने के वेटिंग पीरियड के बावजूद बुकिंग रद्द करने की दर 10-12 फीसदी ही है। एक्सयूवी (XUV) 700 कंपनी के लिए एक बड़ी सफलता है। कंपनी हर महीने 5000 गाड़ियों का उत्पादन करती है लेकिन बुकिंग 9000-10000 इकाई हर महीने हो रही है।
हालाकि कंपनी को क्षमता बढ़ाने के लिए सेमीकंडक्टर की आपूर्ति में और सुधार होने की उम्मीद है। कंपनी के चौथी तिमाही का परिणाम 5 गुना बढ़कर 1192 करोड़ रुपए दर्ज हुआ है।
वहीं कंपनी की आय 28 फीसदी बढ़कर 17,124 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। (शेयर मंथन 30 मई 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"