शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बीएफ इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस ने जेएस ऑटोकास्ट का अधिग्रहण किया

भारत फोर्ज की सब्सिडियरी ने जेएस ऑटोकास्ट का अधिग्रहण किया। पुणे की ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी भारत फोर्ज की सब्सिडियरी बीएफ इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस ने जेएस ऑटोकास्ट का अधिग्रहण किया है।

 जेएस ऑटोकास्ट कोयंबटूर आधारित कंपनी है। जेएस ऑटोकास्ट विंड, हाइड्रॉलिक हाइवे से हटकर और ऑटोमैटिक एप्लीकेशन के लिए महत्वपूर्ण मशीन डक्टाइल कास्टिंग की आपूर्ति करती है। इस अधिग्रहण का ऐलान फरवरी में हुआ था। पहले से ऐलान इस अधिग्रहण को भारत फोर्ज की सब्सिडियरी ने सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। कंपनी की सब्सिडियरी ने 489.63 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है। इस अधिग्रहण से कंपनी की घरेलू और निर्यात बाजार में क्षमता में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। कंपनी की यह क्षमता कुछ खास सेगमेंट में बढ़ती हुई दिखेगी। इससे भारत फोर्ज की स्थिति इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस प्रोवाइडर के तौर पर और मजबूत होगी। जेएस ऑटोकास्ट ने सालाना आधार पर 59.5 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। कंपनी की आय 416.87 करोड़ रुपये रही है। खास बात यह है कि चुनौती और उथल-पुथल भरे माहौल में भी कंपनी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। जेएस ऑटोकास्ट को हाल ही में अपने फाउंडी ऑपरेशन कारोबार विस्तार के लिए पर्यावरणीय मंजूरी मिली है। कंपनी को यह मंजूरी सिपकोट (SIPCOT) यानी स्टेट इंडस्ट्रियल प्रोमोशन कॉरपोरेशन ऑफ तमिलनाडु

के लिए मिली है। कंपनी की अपने कारोबार की क्षमता 21,768 टन से बढ़ाकर 72,000 टन सालाना करने की योजना है। इसके साथ ही कंपनी के 28,800 टन प्रति सालाना क्षमता वाले फाउंड्री भी है जो कोयंबटूर में स्थित है। यह कंपनी के ग्रोथ के लिये यह बेहतर प्लैटफॉर्म साबित होगा। जेएस ऑटोकास्ट का फोकस प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार पर है। इसमें स्मॉल कास्टिंग से लेकर मध्यम आकार के कास्टिंग भी शामिल हैं। यह कास्टिंग रिन्युएबल और दूसरे इंडस्ट्रियल एप्लीकेशन के लिए है। अगले 3 साल में जेएस ऑटोकास्ट ग्रीन कास्टिंग का उत्पादन करना शुरू कर देगी। इसके लिए कंपनी अपने 100 फीसदी रिन्युएबल का इस्तेमाल करेगी।
(शेयर मंथन, 1 जुलाई 2022)

 

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"