महाराष्ट्र में एसजेवीएन (SJVN) को मिला सोलर प्रोजेक्ट का ऑर्डर

सरकारी कंपनी एसजेवीएन (SJVN) को महाराष्ट्र सरकार से तैरने वाले यानी फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट के लिए ऑर्डर मिला है। कंपनी को मिले इस ऑर्डर की वैल्यू 730 करोड़ रुपये है।

 इस तैरने वाले सोलर प्रोजेक्ट की क्षमता 105 मेगा वाट की है। कंपनी ने यह प्रोजेक्ट ई-रिवर्स नीलामी के तहत जीता है। इस प्रोजेक्ट की नीलामी महाराष्ट्र स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी यानी महाजेनेको (MAHAGENCO) ने की है। एसजेवीएन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा ने इस प्रोजेक्ट के जीतने की जानकारी दी। कंपनी ने यह प्रोजेक्ट बीओओ (BOO) यानी बिल्ड, ओन और ट्रांसफर (Build, Own & Operate) के आधार पर जीता है। प्रोजेक्ट के लिए बोली टैरिफ आधारित बिडिंग प्रक्रिया के तहत मंगाई गई थी। इस प्रोजेक्ट से पैदा होने वाली बिजली की दर 3.93 प्रति इकाई निर्धारित की गई है।

नंद लाल शर्मा के मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर अनुमानित खर्च 730 करोड़ रुपये की आएगी। पावर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर के15 महीने के भीतर पूरा करना है। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने पर पहले साल में 23 करोड़ इकाई बिजली पैदा होगी। वहीं 25 साल की अवधि के दौरान इस प्रोजेक्ट से करीब 542 करोड़ इकाई बिजली पैदा होगी। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में करीब 2.65 लाख टन की कमी आएगी। एसजेवीएन सरकार के 2070 तक नेट जीरो कार्बन के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में प्रयास कर रही है। एसजेवीएन का मौजूदा पोर्टफोलियो 42,000 मेगा वाट से अधिक है। कंपनी का 2023 तक 5000 मेगा वाट, 2030 तक 25,000 मेगा वाट और 2040 तक 50,000 मेगा वाट का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में काम कर रही है।

(शेयर मंथन, 19 अक्टूबर 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"