शेयर मंथन बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

एलऐंडटी (L&T) को आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया से ऑर्डर मिला

इंफ्रा सेक्टर की दिग्गज कंपनी लार्सन ऐंड टूब्रो को मेगा ऑर्डर मिला है। कंपनी की ओर से किए गए वर्गीकरण के हिसाब से 7000 करोड़ रुपये से अधिक के ऑर्डर मेगा के तहत आते हैं।

 कंपनी को यह ऑर्डर मिनरल्स ऐंड मेटल कारोबार को मिला है। इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में काम कर रही कंपनी को आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया से (AM/NS India) से ऑर्डर मिला है। आपको बता दें कि यह एक संयुक्त उपक्रम यानी ज्वाइंट वेंचर है जिसमें स्टील सेक्टर की दो दिग्गज कंपनियां एकसाथ मिलकर काम कर रही हैं। दोनों कंपनियां गुजरात और ओडिशा में विस्तार की योजना पर काम कर रहे हैं। कंपनी को मिले ऑर्डर के तहत दो ब्लास्ट फर्नेस को इंस्टॉल यानी स्थापित करना है जिसकी सालाना क्षमता 35 लाख टन (MTPA) है। गुजरात के हजीरा इकाई में ब्लास्ट फर्नेस को लगाना है। इसके तहत दोनों इकाइयों से संबंधित आपूर्ति, निर्माण, इंस्टॉलेशन शामिल है। इसे चरणबद्ध तरीके से पूरा करना है। इसी कॉम्प्लेक्स में महिंद्रा ऐंड महिंद्रा स्टील मेल्ट शॉप लगा रही है। इसकी क्षमता 6 एमटीपीए (MTPA) है।

कंपनी का मिनरल ऐंड मेटल कारोबार पूरी तरह से ईपीसी (EPC) सॉल्यूशंस मुहैया कराती है। कंपनी माइनिंग (खनन) मिनरल्स और मेटल्स सेक्टर से जुड़े ईपीसी काम वैश्विक स्तर पर उपलब्ध कराती है। कंपनी का कारोबार 50 से ज्यादा देशों में फैला हुआ है। कंपनी का वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में कंसो मुनाफा 22.5% बढ़कर 2,228.97 करोड़ रुपये और आय 23% बढ़कर 42,762.61 करोड़ रुपये रहा है।

 

(शेयर मंथन 08 दिसंबर, 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"