शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सिटी बैंक की अधिग्रहण की कार्रवाई निर्धारित समय में पूरी कर लेगा एक्सिस बैंक

निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक ऐक्सिस बैंक (Axis Bank) ने कहा है कि वह सिटीबैंक (Citibank) के भारतीय कारोबार के अधिग्रहण की कार्रवाई एक मार्च 2023 तक पूरी कर लेगा। यह जानकारी ऐक्सिस बैंक एक्सचेंज को जानकारी दी।

इसके मुताबिक ऐक्सिस बैंक सिटीबैंक की भारतीय की दो इकाइयों सिटीबैंक एन ए (CBNA) और उसकी गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) सिटीकॉर्प फाइनेंस (इंडिया) (CFIL) के अधिग्रहण का काम पूरा करेगा। ऐक्सिस बैंक ने इस डील को पूरा करने के लिए नौ से 12 महीने की समयसीमा निर्धारित की थी। बैंक ने 30 मार्च 2022 को सिटीबैंक के भारत में खुदरा कारोबार को 12,325 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

ऐक्सिस बैंक ने एक्सचेंज को सौंपे दस्तावेज में कहा कि अब तक हुई प्रगति के आधार पर, हमारा अनुमान है कि अधिग्रहण 1 मार्च, 2023 तक पूरा हो जाएगा, जो हमारे द्वारा पहले बताए गए 12 महीने की समयसीमा के भीतर है।

सौदे के तहत ऐक्सिस बैंक को क्रेडिट कार्ड, बंधक, व्यक्तिगत ऋण, परिसंपत्ति समर्थित वित्त और लघु व्यवसाय बैंकिंग सहित 27,400 करोड़ रुपये का ब्याज अर्जित करने वाला अग्रिम पोर्टफोलियो प्राप्त होगा। इसके साथ ही ऐक्सिस बैंक को इस सौदे में 25 लाख उपयोगकर्ताओं के क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो, 50,200 करोड़ रुपये की जमा और 1.1 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति प्रबंधन परिसंपत्तियाँ प्राप्त होंगी। ऐक्सिस बैंक को सिटीबैंक द्वारा संचालित और उसके स्वामित्व वाले सात कार्यालय, 21 शाखाएँ और 499 एटीएम भी प्राप्त होंगे।

ऐक्सिस बैंक के शुद्ध लाभ में चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 62% की उछाल देखने को मिली थी और यह 5853 करोड़ रुपये रहा था। आज बीएसई पर ऐक्सिस बैंक के शेयर 5.90 रुपये की तेजी के साथ 851.05 रुपये पर बंद हुए।

(शेयर मंथन, 24 फरवरी 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"