शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

ABB (एबीबी) के साथ टीटागढ़ रेल सिस्टम्स का रणनीतिक करार का ऐलान

ABB यानी एबीबी ने टीटागढ़ रेल सिस्टम्स के साथ रणनीतिक करार का ऐलान किया है। कंपनी ने यह करार भारत में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट्स के लिए किया है। इस करार के तहत दोनों कंपनियां भारत में मेट्रो प्रोजेक्ट्स के लिए प्रोपल्शन सिस्टम की आपूर्ति करेंगी।

 इस समझौते के तहत तकनीकी हस्तांतरण भी शामिल है। यह भारत सरकार के "मेक इन इंडिया" पहल के तहत की गई है। इस करार के तहत गुजरात में मेट्रो कोच में लगाए जाने वाले उपकरणों के लिए ऑर्डर मिला है। इसमें डिजाइन और उपकरणों की सप्लाई शामिल है। आपको बता दें कि टीटागढ़ रेल सिस्टम्स के पास भारत के अलावा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पैसेंजर रोलिंग स्टॉक्स और मेट्रो कोच के डिजाइन, उत्पादन, आपूर्ति और शुरू करने के अलावा सर्विसिंग का लंबा अनुभव है। वहीं एबीबी के पास रेलवे और मेट्रो कोच के लिए रोलिंग स्टॉक्स में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों जैसे प्रोपल्शन सिस्टम के डिजाइन, उत्पादन और सर्विसिंग का बेहतरीन अनुभव है।

इस करार के बाद दोनों कंपनियां साथ मिलकर अपने विशेषज्ञता के जरिए न केवल भारत में बल्कि दूसरे देशों में भी कारोबार की संभावनाएं तलाशेंगी। इस करार के तहत टीटागढ़ रेल सिस्टम्स एबीबी के प्रोपल्शन सिस्टम खरीदेगी जिसमें ट्रैक्शन कन्वर्टर, सहायक कन्वर्टर, ट्रैक्शन मोटर्स और टीसीएमएस (TCMS) सॉफ्टवेयर शामिल है। वहीं ट्रैक्शन मोटर्स के उत्पादन अधिकार सहित उत्पादन लाइसेंस भी हासिल करना शामिल है। वहीं GoA 4 यानी ड्राइवरलेस मेट्रो भी एबीबी से टीटागढ़ रेल सिस्टम को तकनीक भी हस्तांतरण करना शामिल है। इस करार के ऐलान के बाद टीटागढ़ रेल सिस्टम्स का शेयर 1046 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। कारोबारी सत्र के दौरान शेयर 12% तक की बढ़त देखने को मिली।

 

(शेयर मंथन, 21 नवंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"