शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

एसीपीएल का 100 फीसदी अधिग्रहण करेगी पीसीबीएल (PCBL)

फिलिप्स कार्बन ब्लैक के बोर्ड ने मंगलवार यानी 28 नवंबर को एक्वाफार्म केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Aquapharm Chemicals Private Limited) के अधिग्रहण को बोर्ड से मंजूरी दे दी है।

 कंपनी यह अधिग्रहण 3800 करोड़ रुपये में करेगी। कंपनी एक्वाफार्म केमिकल के 100% हिस्से का अधिग्रहण करेगी। कंपनी की ओर से एक्सचेंज को दी गई जानकारी में कहा गया है कि, कंपनी ने एसीपीएल (ACPL) के साथ शेयर खरीद समझौता (SPA) किया है। इसके लिए बाकी रेगुलेटर्स से मंजूरी मिलना बाकी है। इस डील को पूरा करने के लिए रकम आंतरिक स्रोतों के अलावा बाहर से फंड जुटा कर की जाएगी। इसके लिए सब्सिडियरी कंपनियों से भी मदद ली जा सकती है। फिलहाल कंपनी के पास 450 करोड़ रुपये की नकदी है। कंपनी के मुताबिक अधिग्रहण के लिए ली गई कर्ज को 30 महीने में चुका देगी। कंपनी को यह अधिग्रहण वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही तक पूरी होने की उम्मीद है।

इस अधिग्रहण से कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजार के ग्लोबल स्पेश्यालिटी सेगमेंट में प्रवेश करेगी। यह वाटर ट्रीटमेंट केमिकल्स और ऑयल ऐंड गैस केमिकल से जुड़ा है। कंपनी इस अधिग्रहण के जरिए वैश्विक स्तर पर केमिकल कारोबार के पोर्टफोलियो का विस्तार होगा। एक्वाफार्म 40 से अधिक देशों को स्पेश्यालिटी केमिकल का निर्यात करती है। फिलिप्स कार्बन ब्लैक यानी पीसीबीएल (PCBL) भारत में सबसे ज्यादा कार्बन ब्लैक का उत्पादन करने वाली कंपनी है। कंपनी के 45 से ज्यादा देशों में ग्राहक हैं। कंपनी का शेयर बीएसई पर 4.98% चढ़ कर 266.90 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

 

(शेयर मंथन, 29 नवंबर 2023)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"